अगर चेहरे पर हैं इस तरह की समस्याएं, तो आपका फेसवॉश है खराब

चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हमें इसकी त्वचा पर विशेष ध्यान देना होता है। चेहरे की त्वचा साफ रखने लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, इतना ही नहीं वह थोड़े-थोड़े समय के बाद अपने चेहरे को फेसवॉश का इस्तेमाल भी करती हैं। लेकिन कई बार इन सावधानियों के बाद भी हमारे चेहरे पर कील व मुंहासे हो जाते हैं। अगर आप भी इस तरह की परेशानी से ग्रस्त है तो आपको आज ही अपने फेसवॉश को बदलने की जरूरत है, क्योंकि कई बार हम अपनी त्वचा के विपरीत फेसवॉश का इस्तेमाल करने लगते हैं, तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे पहचाने की आपका फेसवॉश आपकी त्वचा के अनुरूप है भी या नहीं।
1. मुंहासें
चेहरे पर होने वाले मुंहासों के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन चेहरे पर मुंहासों का कारण हमारा फेसवॉश भी हो सकता है। यदि आपके चेहरे पर कुछ दिनों के गैप में मुंहासे निकल रहें हैं तो आप समझ जाएं कि आपको अपना फेसवॉश बदलने की जरूरत है। इसके अलावा आपको आपको फेसवॉश को खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप इसके अंदर बेनजोयल पेरोक्साइड मिला है या नहीं। अगर ये तत्व फेसवॉश में न हो तो आप ऐसे फेसवॉश को खरीदने से बचें।
2. जलन
अगर आपके चेहरे में जलन होती है तो ऐसे में आपको अपने फेसवॉश को लेकर सजग होने की आवश्यकता है। आपको बता दें कि बाहर से आपके चेहरे पर लगे धूल के कण आपके फेसवॉश के साथ मिलकर भी आपके चेहरे पर जलन होने का कारण बन सकते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ध्यान दें कि सल्फेट फ्री फेसवॉश का ही इस्तेमाल करें।
3. त्वचा रूखी होना
फेसवॉश का इस्तेमाल करते समय कई बार हमारे चेहरे की त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसी समस्या अगर आपके साथ भी हो रही है तो ऐसे में जान ले कि आपका फेसवॉश आपकी त्वचा के मुताबिक नहीं है। त्वचा रूखी होने पर आप हैल्योरोनक एसिड तत्व वाले फेसवॉश का इस्तमाल करें।
4. लाल धब्बे होना
फेसवॉश से अगर आपके चेहरे पर लाल धब्बे हो गए हैं तो ऐसे ये भी आपको इशारा करता हैं कि आप अपने फेसवॉश को जल्द ही बदल दें। इस समस्या पर आप अपने चेहरे के लिए हैल्योरोनक एसिड व ग्लिसरीन युक्त फेसवॉश का इस्तेमाल करें।