अचारी करेला

मसालों से लिप्त और चटपटे स्वाद से भरे अचारी करेले बनाने की सरल विधि।
सामग्री:
करेला – 5 (250 ग्राम)
सरसों का तेल – 4 टेबल स्पून
जीरा – 1/2 छोटी चम्मच
मेथी दाना – 1/2 छोटी चम्मच
सरसों के दाने – 1/2 छोटी चम्मच
हींग – 1/2 पिंच
हल्दी पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
अमचूर – 3/4 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 1.5 छोटी चम्मच
सौंफ पाउडर – 1.5 छोटी चम्मच
नमक – 2 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
विधि: अचारी करेला बनाने के लिए करेले को पानी से धोकर पानी सूखने तक सुखा लीजिए। करेले के दोनों ओर से डंठल काटकर 1-1.5 इंच के टुकड़ों में काट लीजिए। कटे हुए टुकड़ों को प्याले में डाल दीजिए और इन टुकड़ों में 1 छोटी चम्मच नमक डालकर मिक्स कर लीजिए। करेलों को 15-20 मिनिट के लिए रख दीजिए। इससे करेलों का कड़वापन कम हो जाता है। 20 मिनिट बाद करेलों को साफ पानी से अच्छे से दो बार धोकर छलनी से छान लीजिए।
बर्तन में 1.5-2 कप पानी डालकर ढककर उबलने के लिए रख दीजिए। पानी में उबाल आने पर ढक्कन हटा कर करेले वाली छलनी को बर्तन के ऊपर रख दीजिए और करेले को ढककर भाप में 5 मिनिट के लिए तेज आंच में पकने दीजिए। 5 मिनिट बाद करेले चैक कीजिए, ये पक कर तैयार हैं, गैस बंद कर दीजिए और छलनी को बर्तन से निकालकर अलग रख लीजिए।
पैन को गैस पर रख कर गरम कीजिए, पैन में 4 टेबल स्पून तेल डालिए। तेल गरम होने पर जीरा, अजवायन, मेथी दाना और सरसों के दाने डालकर मसालों को हल्का सा भून लीजिए। मसाले में हींग, हल्दी पाउडर, सौंफ पाउडर, धनिया पाउडर, करेले, नमक, लाल मिर्च पाउडर और अमचूर पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। करेलों को ढककर धीमी आंच पर 3-4 मिनिट पकने दीजिए।
4 मिनिट बाद करेलों को चैक कीजिए कि ये नरम हुए या नही और इन्हें अच्छे से मिक्स करते हुए चला दीजिए। इन्हें फिर से 3-4 मिनिट बिना ढके पकने दीजिए।
करेले बनकर तैयार हैं। गैस बंद कर दीजिए और करेलों को प्याले में निकल लीजिए। चटपटे स्वाद से भरपूर अचारी करेले बनकर तैयार हैं। इन्हे चपाती, परांठे, पूरी या नान के साथ खा सकते हैं। अचारी करेले को फ्रिज में रखकर 5-6 दिनों तक खाया जा सकता है।