अपने पासवर्ड को बनाना हो सेफ तो आजमा सकते हैं ये ऐप्स

तकनीकी और डिजिटल दुनिया में हमारा काम जितना आसान हुआ है, उतनी ही हमारी चिंताओं में इजाफा भी हुआ है। फेसबुक हो, ट्विटर हो, जीमेल हो या फिर मोबाइल एवं इंटरनेट बैंकिंग, इन जैसी तमाम सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए हमें एक पासवर्ड याद रखना पड़ता है।
इस समस्या से निपटने के लिए यूजर्स अपने सभी अकाउंट्स के पासवर्ड एक ही रख देते हैं। बेशक, ये हमारे झंझट को तो कम कर देता है लेकिन यूजर का यह कदम उनको बड़ी मुसीबत में भी डाल सकता है।
ऐसे में अगर आप भी अपना पासवर्ड याद रखने में सक्षम नहीं है तो ऑनलाइन कुछ ऐसे पासवर्ड मैनेजिंग एप्स मौजूद है जो आपके काफी काम आ सकती हैं। हम अपनी इस खबर में आपको ऐसी ही कुछ एप्स के बारे में बता रहे हैं।
Lastpass –
लास्टपास आपके सभी अकाउंट के पासवर्ड को मैनेज करने के लिए एक बेहतर विकल्प है। इस एप में एक मास्टर पासवर्ड मौजूद है जो आपके सभी पासवर्ड की डिटेल्स को सुरक्षित रखता है। इसके अलावा, यह एप आपको एक सुरक्षित पासवर्ड जनरेट करने का भी सुझाव देती है। साथ ही, इसमें आप अनलिमिटेड लॉगइन को स्टोर रख सकते हैं।
Dashlane –
यह ऐप सिर्फ एक पासवर्ड मैनेजर नहीं है बल्कि मोबाइल वॉलेट भी है। इसमें यूजर्स को डिजिटल वॉलेट फीचर की सुविधा मिलती है। इस वॉलेज के जरिये यूजर्स ऑनलाइन बिल का भुगतान कर सकते हैं। यूजर्स इस लॉगिन करके अपने सभी पासवर्ड को एक ही जगह सेव कर सकते हैं। साथ ही, यह ऐप आपको एक अच्छे पासवर्ड का भी सुझाव देता है।
RoboForm –
इस ऐप के फ्री एडिशन में आप अनलिमिटेड लॉगइन को स्टोर कर सकते हैं। साथ ही, इस ऐप का इस्तेमाल आप कई सारे प्लेटफॉर्म में कर सकते हैं। इसके फीचर पर गौर करें तो, यह ऐप मल्टी-प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करती है, नोट्स को सुरक्षित जगह स्टोर रखती है और इमरजेंसी एक्सेस को प्राप्त करने की क्षमता रखती है।
KeePass Password Safe –
यह ऐप काफी फायदेमंद और साधारण है। यह आपके सभी पासवड्र्स को एक मास्टर पासवर्ड के साथ सेव करता है। इसमें कई खास फीचर दिए गए हैं जैसे कि मल्टीपल यूजर सपोर्ट। यह ऐप आपको एक सुरक्षित और सेफ पासवर्ड बनाने में मदद करती है।
Kasperskly –
कैस्परस्काई एक एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के रूप में जाना जाता है लेकिन इसका एक पासवर्ड मैनेजर ऐप भी है। यह ऐप काफी अच्छा है। इस ऐप की मदद से आप अपने सभी पासवड्र्स, क्रेडिट कार्ड डीटेल्स और जरुरी डिटेल्स को सुरक्षित रख सकते हैं।