BREAKING NEWS
Search

अबू सलेम दोषी करार

– कोर्ट ने माना मुख्य साजिशकर्ता, पांच और भी दोषी माने, 1 आरोपी बरी
– टाडा कोर्ट ने सुनाया 1993 बॉम्बे ब्लास्ट केस में फैसला
मुंबई। 1993 के बॉम्बे बम ब्लास्ट केस में अंडरवल्र्ड डॉन अबू सलेम समेत 7 लोगों पर टाडा कोर्ट ने शुक्रवार को फैसला सुनाया। कोर्ट ने सलेम समेत मुस्तफा दोसा, फिरोज खान, ताहिर मर्चेंट, करीमुल्ला शेख और रियाज सिद्दीकी को दोषी करार दिया। एक आरोपी अब्दुल कयूम को बरी कर दिया गया। इस केस में गैंगस्टर अबू सलेम को साजिश में शामिल होने के आरोप में दोषी करार दिया गया है. दोषियों को कितनी सजा दी जाए, इसके फैसले के लिए कोर्ट ने 20 जून की तारीख मुकर्रर की है।
इससे पहले 2007 में हुई सुनवाई के पहले फेज में टाडा कोर्ट ने याकूब मेमन और संजय दत्त समेत 100 लोगों को दोषी ठहराया था, जबकि 23 लोग बरी हुए थे। मेमन को फांसी चढ़ाया जा चुका है। अवैध हथियार मामले में संजय दत्त सजा पूरी कर चुके हैं। गौरतलब है कि 12 मार्च 1993 को हुए सिलसिलेवार बारह बम धमाकों में 257 लोगों की मौत हो गई थी।
713 लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे। उस वक्त करीब 27 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचा था। 4 नवंबर 1993 को 10 हजार पन्नों की चार्जशीट दायर की गई थी।
अब निगाह सलेम को सजा पर
कोर्ट इस मामले मेंं अबू सलेम को क्या सजा सुनाई जाएगी, इस ओर सबकी निगाहें लग गई हैं क्योंकि पुर्तगाल सरकार ने इस शर्त के साथ भारत को सौंपा था कि उसे किसी भी मामले में मौत की सजा नहीं दी जाएगी। पुर्तगाल से प्रत्यर्पण संधि होने के कारण कोर्ट सलेम को फांसी या आजीवन कारावास की सजा नहीं दे सकती है. उसे अधिकतम 25 साल तक की सजा दी जा सकती है. सलेम को पुर्तगाल पुलिस ने जब गिरफ्तार किया था तो वह एक होटल में अपनी गलफ्रेंड और बॉलीवुड एक्ट्रेस मोनिका बेदी के साथ था। उसने 1998 में दुबई में कार ट्रेडिंग का कारोबार शुरू किया। इसी बीच, एक स्टेज शो के दौरान उसकी दोस्ती एक्ट्रेस मोनिका बेदी से हुई थी। दोनों का निकाह होने की बातें भी सामने आई थीं। मोनिका बेदी को भोपाल में बने फर्जी पासपोर्ट मामले में गिरफ्तार किया गया था।