अब ऑनलाइन सीखें इंग्लिश, ब्रिटिश काउंसिल लाया नया कोर्स

ब्रिटिश कांउसिल ने अपनी वेबसाइट पर अंग्रेजी का एक ऑनलाइन कोर्स लॉन्च किया है। यह कोर्स उन उन लोगों के लिए लॉन्च किया गया है जो अपनी रिटन और स्पोकन अंग्रेजी को बेहतर करना चाहते हैं। इसके माध्यम से ब्रिटिश कांउसिल रिटन और स्पोकन स्किल को बढ़ाने में मदद करेगी। इसके लिए एक 6 सप्ताह का ऑनलाइन कोर्स चलाया जाएगा। इसका नाम होगा माई इंग्लिश कोर्स होगा। इस कोर्स को ब्रिटिश कांउसिल के शिक्षक कराएंगे।
कैसे करें आवेदन
जो छात्र इस कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे ‘शॉर्ट ऑनलाइन लेवल चेकÓ के जरिए आवेदन कर सकेंगे। उन्हें ऑनलाइन अंग्रेजी का टेस्ट देना होगा जिसे ब्रिटिश काउंसिल के शिक्षक जांचेंगे। इसके बाद जरूरत के हिसाब से विभिन्न मॉड्यूलों में नामांकन दिया जाएगा। ये कोर्स 23 सितंबर 2017 से आरंभ हो जाएगा और इसके लिए 8,800 रुपए की फीस चुकानी होगी। काउंसिल ने कहा है, ‘इस कोर्स के लिए 50 घंटे का समय होगा। जिसे हम छह सप्ताह में पूरा कराएंगे।
कॉन्फिडेंस बढ़ेगा
काउंसिल के अनुसार माई इंग्लिश का मुख्य उद्देश्य धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलना सीखाना, अंग्रेजी को बेहतर बनाना और अंग्रेजी के इस्तेमाल के समय कॉन्फिडेंस को बढ़ावा देना है। कक्षाओं के दौश्रान डिस्कशन और फन लेसन के जरिए लोगों का कॉन्फिडेंस बढ़ाया जाएगा।
नौ कोर्स कराएगा काउंसिल
‘शॉर्ट ऑनलाइन लेवल चेकÓ के जरिए काउंसिल आवेदकों की अंग्रेजी सीखने के स्तर को मापेगा और उसी हिसाब से कोर्स ऑफर करेगा। इसमें तीन स्तर पर कुल नौ कोर्स हैं। इसमें छात्रों को ऑनलाइन टास्क और एक्टिविटी करने होंगे। ये क्लास जूम नामक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कराए जाएंगे और इसे डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैब और स्मार्टफोन पर आसानी से चलाया जा सकेगा।