अब वड़े नहीं करेंगे परेशान

वडे सभी को पसंद है, लेकिन इन्हें बनाने के लिए काफी मशक्त करनी पड़ती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि सूजी के वडे बनाना बड़ा ही आसान है। इसलिए जब भी कभी तुरत फु रत वडा बनाने की इच्छा हो तो सूजी से बने वडे बना लें। दाल वडा की अपेक्षा इन्हें बनाने में समय कम लगता है और बाहर से करारे और अंदर से नरम सूजी वडा का स्वाद भी लाजबाव होता है।
आवश्यक सामग्री-
सूजी- 1 कप
दही- 1 कप
हरा धनिया- बारीक कटा हुआ
अदरक- एक टुकड़ा
हरी मिर्च- 2
नमक- स्वादानुसार
बेकिंग सोड़ा- 1/2 चम्मच
तेल- वडे तलने के लिए
कैसे बनाएं: सूजी के वडे बनाने के लिए सबसे पहले बैटर तैयार कर लें। इसके लिए एक बड़े प्याले में सूजी और दही डाल दें। दोनों सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें।अब सूजी और दही के मिश्रण में अदरक, हरी मिर्च, नमक डाल दें। सभी मसालों को मिश्रण में अच्छे से मिक्स कर लें।
बैटर में थोड़ा सा पानी मिला लें। बैटर एकदम उड़द की दाल से बनने वाले वडों के बैटर जितनी गाढ़ी कन्सिस्टेन्सी का बनना चाहिए। बैटर को 10 से 15 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए ताकि सूजी फू ल जाए।
10 मिनिट बाद, सूजी फू ल चुकी है। इसमें हरा धनिया और बेकिंग सोडा डालकर मिला लें। बैटर हल्का सा गाढ़ा रहे। इसमें 1 छोटी चम्मच पानी डाल दें। वड़े बनाने के लिए बैटर तैयार है। इस पूरे बैटर में तकरीबन 2 से 3 टेबल स्पून पानी का इस्तेमाल हुआ है।
कड़ाई में वडों को तलने के लिए पर्याप्त मात्रा में तेल डालकर गरम कर लें। अब हाथ पर थोड़ा सा पानी लगाकर गीला कर लें और चम्मच से बैटर उठाकर हाथ पर निकालें और इसे गोल करके बीच में अंगूठे से मोटा छेद कर दें। वड़े को फ्राई होने के लिए कड़ाई में डाल दें। वडे गोल्डन ब्राउन होकर तैयार हो गए हैं, इन्हें नैपकिन बिछी प्लेट में निकाल लें।
वड़ों को निकालते समय इन्हें कलछी में कड़ाई के किनारे पर तिरछा करके रखें ताकि इनमें से अतिरिक्त तेल कड़ाई में ही वापस चला जाएं। इसी प्रकार बाकी वड़े भी बनाकर व तलकर प्लेट में निकाल लें। गरमागरम सूजी के वड़े बनकर तैयार हैं। बाहर से करारे और अंदर से नरम सूजी के वड़ों को हरे धनिये की चटनी और मूंगफली के दानों की चटनी के साथ परोसें।