अब स्मार्टफोन में भी बना सकते हैं रिसायकल बिन

कंप्यूटर में अगर गलती से कुछ डिलीट हो जाए तो उसे रिसायकल बिन में जाकर रीस्टोर किया जा सकता है। लेकिन अगर स्मार्टफोन में कुछ डिलीट हो जाए तो उसे रीस्टोर नहीं किया जा सकता है।
इस खबर में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने स्मार्टफोन में कंप्यूटर जैसा रीसायकल बिन बना सकते हैं।
स्मार्टफोन में रीसायकल बिन बनाने के लिए आपको अपने फोन में ष्ठह्वद्वश्चह्यह्लद्गह्म् और श्वस् स्नद्बद्यद्ग श्व3श्चद्यशह्म्द्गह्म् में से कोई भी एक एप डाउनलोड करनी होगी। हम यहां आपको ष्ठह्वद्वश्चह्यह्लद्गह्म् के कम करने के तरीके के बारे में बताएंगे।
कैसे करें ष्ठह्वद्वश्चह्यह्लद्गह्म् का इस्तेमाल
1- सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ष्ठह्वद्वश्चह्यह्लद्गह्म् को डाउनलोड कर इंस्टॉल करें। इसके बाद आपको एप को ओपन करें। यहां आपको एप का डेमो दिखाया जाएगा। इसे ह्र्य करने के बाद फोन में रिसायकल बिन तैयार हो जाएगी। इसमें आपसे स्टोरेज परमीशन भी मांगी जाएगी, इसे ह्रद्म कर दें।
2- अब जब भी आपके मोबाइल से कोई फोटो डिलीट होगी वो यहां सेव हो जाएगी। आप इसे यहां से रीस्टोर कर सकते हैं।
3- इस एप में टाइम भी सेट किया जा सकता है जिससे ज्यादा दिन होने के बाद भी पुरानी डिलीट हुई फाइल्स को रिकवर किया जा सके। अगर आप चाहें तो इस एप में पासवर्ड भी सेट कर सकते हैं, ताकि डिलीट की हुई फाइल आपके अलावा कोई और न देख सके।
इसके अलावा अगर आपके गूगल ड्राइव से डाटा डिलीट हो जाता है तो उसे रिकवर करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन हम आपको इसका भी आसान तरीका बता सकते हैं। आपको बता दें कि जब कभी कोई फाइल या फोल्डर गूगल ड्राइव से डिलीट किया जाता है, तो यह स्थायी रूप से डिलीट नहीं होता। ये फाइल्स सिस्टम के ट्रैश फोल्डर में चली जाती है।
इसके लिए सबसे पहले स्रह्म्द्ब1द्ग.द्दशशद्दद्यद्ग.ष्शद्व/स्रह्म्द्ब1द्ग/ह्लह्म्ड्डह्यद्ध पर जाएं।
अब उस फाइल पर राइट क्लिक करें जिसे आप रिकवर करना चाहते हैं।
रिस्टोर पर क्लिक करें।