BREAKING NEWS
Search

आईआरसीटीसी पर डेबिट कार्ड से टिकट बुक कराने पर होगा यह फायदा

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) यात्रियों को एक खास तोहफा दे रहा है। अब अगर आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप के माध्यम से टिकट बुक कराएंगे तो आपको कोई भी ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं देना होगा। आईआरसीटीसी इंडियन रेलवे की ही एक इकाई है जो कि कैटरिंग, टूरिज्म और ऑनलाइन टिकट ऑपरेशन्स का जिम्मा संभालती है। आईआरसीटीसी ने यह जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दी है।
हालांकि आईआरसीटीसी अन्य माध्यमों जैसे कि नेट बैंकिंग, ई-वॉलेट और कैश कार्ड के माध्यम से टिकट बुक कराने की सूरत में आपसे ट्रांजेक्शन चार्ज वसूलेगी। वर्तमान समय में आईआरसीटीसी यात्रियों की सहूलियत के लिए काफी सारी सुविधाएं लेकर आई है। हाल ही में इसने अपनी वेबसाइट का न्यू इंटरफेज के साथ बीटा वर्जन पेश किया था। साथ ही इसमें यात्रियों के लिए वेट लिस्ट पीरियड का विकल्प भी उपलब्ध करवाया गया है।
आईआरसीटीसी ट्रेन टिकट बुकिंग के बारे में खास बातें –
रेल मंत्रालय ने बताया है कि एक यूजर एक महीने में अधिकतम एक आईडी के माध्यम से 6 टिकट बुक करा सकता है। हालांकि यूजर उस सूरत में ए महीने में 12 टिकट बुक करा सकता है अगर यूजर की आईडी आधार वेरिफाइड है।
यूजर्स सुबह 8:00 बजे से सुबह 10:00 बजे के बीच अग्रिम आरक्षण अवधि खुलने के दौरान केवल दो टिकट ही बुक करा सकते हैं।
टिकट को कैंसिल कराने के लिए आईआरसीटीसी ऑनलाइन कैंसिलेशन फैसिलिटी उपलब्ध करवाता है, हालांकि यह चार्ट तैयार होने से पहले ही हो सकता है। आईआरसीटीसी आरक्षण चार्ट तैयार करने के बाद ई-टिकट रद्द करने के लिए ऑनलाइन टीडीआर (टिकट जमा रसीद) की फाइलिंग की सुविधा भी प्रदान करता है।
भारतीय रेलवे विभिन्न श्रेणियों में टिकट की कीमतों पर रियायतें प्रदान करता है और इन रियायतों की मात्रा 25 फीसद से 100 फीसद तक होती है। हालांकि ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक कराने पर छूट सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग लोगों को मिलती है।आईआरसीटीसी पर डेबिट कार्ड से टिकट बुक कराने पर होगा यह फायदा