आईफोन के कॉन्टैक्ट्स को ऐसे करें जीमेल में सेव

कई बार ऐसा होता है जब आपके स्मार्टफोन से जरुरी कॉन्टैक्ट डिलीट हो जाते हैं। ऐसे में उन कॉन्टैक्ट को अपने स्मार्टफोन में फिर से पाना काफी मुश्किल हो जाता है।
इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन या आईफोन से अपने कॉन्टैक्ट को कही ऐसी जगह सेव कर के रख सकते हैं, जहां से आप आसानी से फिर से जरुरी कॉन्टैक्ट को पा सके। इसके लिए आप अपने आईफोन के कॉन्टैक्ट को जीमेल के कॉन्टैक्ट्स में सेव कर सकते है।
लेकिन, अपने आईफोन से जीमेल में कॉन्टैक्ट्स को सेव करना इतना आसान नहीं हैं। इसलिए आज हम आपको यहां इसका आसान तरीका बताएंगे।
आपको बता दें की यह तरीका आईफोन ६ प्लस जो कि आईओएस के पुराने वर्जन १०.३.३ पर काम करता हैं, पर अपनाया गया है।
१. सबसे पहले अपने आईफोन के सेटिंग आइकॉन पर टैप करें।
२. फोन के स्क्रीन के ऊपर दिए अपने ऐपल अकाउंट पर टैप करें।
३. आईक्लाउड सेटिंग्स में जाकर आईक्लाउड पर टैप करें।
४. ‘आईक्लाउड’ के साथ कॉन्टैक्ट ह्य4ठ्ठष् को एनेबल करें। जाँच लें कि ‘कोनटेक्ट’ कैटेगरी एनेबल है या नहीं। यह सुनिश्चित करेगा कि आपका आईक्लाउड अकाउंट आईफोन के साथ हमेशा ह्य4ठ्ठष्द्गस्र है।
५. आईक्लाउड.कॉम पर नेविगेट करें, अपने ऐपल आईडी क्रेडेंशियल दर्ज करें और साइन-इन एरो पर क्लिक करें।
६. कॉन्टैक्ट आइकॉन पर क्लिक करें।
७. किसी कॉन्टैक्ट को सेलेक्ट करें। इसके अलावा आप ऑल कॉन्टेक्ट्स को चुनने के लिए ष्टह्लह्म्द्य + ्र (पीसी पर) या ष्टरूष्ठ + ्र (मैक पर) का इस्तेमाल कर सकते हैं।
८. नीचे बायीं ओर सेटिंग गियर आइकन पर क्लिक करें।
९. 1ष्ट्रक्रष्ठ एक्सपोर्ट को सेलेक्ट करें। ्र.1द्मद्घ फाइल डाउनलोड होगी।
१०. जीमेल कॉन्टैक्ट को ओपन करें। अगर गूगल आपको मटेरियल डिजाइन वर्जन में भेजता है (जो कि एक मोटी ब्लू बैनर में है), राइट मेनू में जाकर ‘त्रश ह्लश ह्लद्धद्ग शद्यस्र 1द्गह्म्ह्यद्बशठ्ठ’ पर क्लिक करें।
११. बायीं मेनू में दिए इम्पोर्ट कॉन्टैक्ट पर क्लिक करें। अगर आपको वो दिखाई न दें, तो क्लिक करके ॥ड्डठ्ठद्दशह्वह्लह्य मेनू को नीचे खींचें।
१२. फाइल को चुनें।
१३. उस फाइल को चुनें जिसे आपने अभी द्बष्टद्यशह्वस्र से डाउनलोड किया है और ओपन पर क्लिक करें। हो सकता है कि ये आपके पीसी या मैक के ‘डाउनलोड’ फोल्डर में सेव हो।
१४.अपने कॉन्टेक्ट्स को जीमेल में लाने के लिए ‘इम्पोर्ट’ पर क्लिक करें। क्विक अपलोड करने के बाद, आपका कॉन्टेक्ट्स जीमेल के एड्रेस बुक में उपलब्ध होगा।