BREAKING NEWS
Search

आपके किचन में छिपा है खूबसूरत बालों का राज

बाल कुदरती चाहे कितने भी अच्छे और चमकदार हो, लेकिन केयर उनकी भी करनी ही पड़ती है। अगर आप अपनी सुंदरता पर चार चांद लगाना चाहते हैं और बालों में निखार लाना चाहते हैं, तो ज़रूरी है सुंदर बालों के राज़ को जानना। क्या आप जानते हैं सुंदर बालों का राज आपके घर में ही छुपा है। चमकदार बालों के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाया जा सकता हैं। आइए जानें बालों को खूबसूरत बनाने के लिए क्या कर सकते हैं।
– बालों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए उनकी चंपी करना जरूरी है। यानी सिर की मालिश करने से सिर की त्वचा की रक्त वाहिकाओं में खून का दौरा बढ़ जाता है, जिससे बालों की जड़ों को मजबूती मिलती हैं।
– बालों की अपनी प्राकृतिक चमक होती हैं। लेकिन कई बार धूप, धूल, पल्यूशन के कारण बालों की चमक फीकी पड़ जाती हैं। ऐसे में आप बालों को चमकदार बनाने के लिए आंवला और नीम वाले शैंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं।
– स्वस्थ बालों के लिए जरूरी है कि आप दिन में कम से कम दो-तीन बार कंघी जरूर करें। इससे आपके बाल डेंड्रफ से भी बचे रहेंगे और बालों से दिनभर की गंदगी भी लगातार निकलती रहेगी।
– बालों को कलर करने के लिए सादे पानी के बचाय चाय पत्ति या कॉफी के पानी को मिलाएं। लेकिन ध्यान रखें यदि आप बाल में कलर का प्रयोग कर रहे हैं तो यह स्थायी नहीं रहेंगे।
– बालों को कंडीशनर करने के लिए आप बालों में दही, अंडा, नींबू इत्यादि का प्रयोग भी कर सकती हैं।
– खट्टी दही में चुटकी भर फिटकरी और थोड़ी सी हल्दी के मिश्रण को बालों में लगाने से बाल निखर उठते हैं। बालों में फैला किसी भी तरह का संक्रमण इससे दूर भी होगा।
– बालों में सप्ताह में एक बार जैतून के तेल से मालिश करें, इससे बालों में मजबूती आएगी।
– धुले हुए बालों में मेंहदी को पीसकर लगाना भी अच्छा रहता है, इससे बालों में मजबूती आती है।
– सप्ताह में कम से कम दो बार बालों को जरूर धोएं, इससे बालों में होने वाली गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाएगी।
– सिर में डैंड्रफ है तो इससे छुटकारा पाने के लिए बालों को गर्म पानी में तालिए को भिगोकर भांप देनी चाहिए।
– प्रयोग में लाई गई चाय की पत्ती को थोड़े से पानी में उबाल लें। इसके ठंडा होने पर इसे बालों में लगाएँ। इस क्रिया को करने से बाल मजबूत हो जाएँगे।
– बालों को चमकदार बनाने के लिए बेसन को पानी में घोलकर कम से कम एक घंटा लगाएं और इसके बाल बाल धो लें।
– बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिये खाने में वसा और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएँ। ताजे फल और सब्जियों से उचित प्रोटीन और वसा प्राप्त की जा सकती है।
– बालों में चमक लाने और झडऩे से बचाने के लिए सरसों या जैतून के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों को जड़ों में लगाए। तीन घन्टे बाद बालों को साफ पानी से धो दें।
– रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिये बालों में शहद लगाकर करीब आधा घन्टे बाद गुनगुने पानी से धो डालें। ऐसा करने से बाल कोमल और रेशमी बनेंगे।
– रीठा, शिकाकाई और आँवला बराबर-बराबर मात्रा में लेकर बारीक करके कूट लें। इस चूर्ण को तीन चम्मच की मात्रा में पानी में भीगने दें। तीन चार घंटे बाद इसे अच्छी तरह उबाल कर छान लें। अब इसमें एक नीबू का रस तथा दो चम्मच नारियल का तेल मिला लें। इस मिश्रण से सिर के बाल धोने से बाल कुदरती रूप से चमकदार बनते हैं।