BREAKING NEWS
Search

आयकर विभाग का बड़ा कदम

– पूरे देश में 245 इनकम टैक्स कमिश्नरों का ट्रांसफर
नईदिल्ली। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बड़ा कदम उठाते हुए देशभर में 245 आयुक्तों का ट्रांसफर किया है। प्रमुख पदों पर तैनात अधिकारियों को स्थानांतरित करने के लिए उनकी परफॉर्मेंस को आधार बनाया गया है। अनुशासनिक प्रभार के अलावा दो साल या उससे अधिक के लिए एक ही पद पर रहने वाले सभी अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है।
12 जुलाई को अपने शीर्ष अधिकारियों को जारी किए गए एक निर्देश में सीबीडीटी ने आई-टी विभाग के क्षेत्रीय प्रमुखों से एक क्षेत्रीय रणनीति विकसित करने के लिए कहा जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग टैक्स रिटर्न भरें। पिछले साल विभाग ने अकेले 91 लाख नए करदाताओं को जोड़ा था।
सीबीडीटी के अध्यक्ष सुशील चंद्र ने अपने शीर्ष अधिकारियों से कहा कि वे अक्तूबर में शुरू होने वाले क्षेत्रीय प्रदर्शन की समीक्षा करने और नियमित रूप से काम करने के लिए क्षेत्रीय शेयर धारकों की
बैठकों का आयोजन करें। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों और क्षेत्रीय प्रमुखों से एक मासिक रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा है, जिसमें पूरे महीने किए जाने वाले कार्यों का ब्यौरा शामिल होगा।
सीबीडीटी ने कर चोरी करने वालों की पहचान करने के लिए एक टूल तैयार किया है जो काले धन और कर चोरी करने वालों के बारे में जानकारी इक_ा करेगा। सुशील चन्द्र ने अपने निर्देश में कहा, “केंद्रीय रूप से प्रसारित आंकड़ों के अलावा, स्थानीय इंटेलिजेंस, बाजार संघों, व्यापार निकायों और पेशेवरों की जानकारी का उपयोग टैक्स जमा न करने वाले लोगों की पहचान के लिए किया जा सकता है।