आलसी लोग भी अब बैठे-बैठे घटाएं वजन

आज के समय में बढ़ता वजन लोगों की एक आम समस्या हो गई है।
वजन घटाने की टिप्स
आज के समय में बढ़ता वजन लोगों की एक आम समस्या हो गई है। फास्ट फूड का बढ़ता सेवन, तनाव भरा जीवन और अनियमित खानपान की वजह से वजन का तेजी से बढऩा जाहिर सी बात है। कुछ लोग तो एक संतुलित डाइट, व्यायाम और योग के जरिए इसे काबू कर लेते हैं, लेकिन कई लोग आलस और बिजी रहने की वजह से अपने वजन को कम नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको वजन कम करने की 5 जबरदस्त टिप्स बता रहे हैं।
स्टेबिलिटी बॉल
अगर आप एक्सरसाइज, योग और संतुलित डाइट लेने का मन नहीं करता तो आप दिन में सिर्फ 10 मिनट स्टेबिलिटी बॉल को दीजिए। आप इसके इस्तेमाल से सिर्फ 1 दिन में ही 260 तक अतिरिक्त कैलोरी बर्न कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि इसे करते वक्त आपको बोरियत महसूस नहीं होगी। बल्कि आपको मजा आएगा।
मौसमी
मौसमी आजकल के मौसम का सबसे प्रचलित फल है। अगर आपको बैठे-बैठे वजन घटाना तो इससे अच्छा विकल्प आपको नहीं मिलेगा। आप दिनभर में सिर्फ 2 मौसमी को अपनी डाइट में शामिल करें। इसे खाने से मेटाबोलिज्म ठीक रहता है और कैलोरी बर्न होती है। इसके साथ ही आपको ग्लूकोज की पर्याप्त मात्रा भी मिलेगी।
च्युइंग गम चबाएं
च्युइंग गम चबाना एक माउथ एक्सरसाइज भी है और वजन घटाने का एक तरीका भी है। आप अगर ऑफिस में हैं और आपके ऑफिस में च्युइंग गम चबाने पर मनाही नहीं है तो दिन में 2 च्युइंग गम जरूर चबाएं। इसे चबाने से भूख कम लगती है और कैलोरी तेजी से बर्न होती है।
स्पाइसी फूड
अगर आप मीठे के दीवाने हैं तो अपनी इस आदात को जितना जल्दी हो बदल लें। अब आप अपने टेस्ट को हल्का मसालेदार भोजन की ओर ले जाएं। ये कैलोरी को तेजी से बर्न करता है। साथ ही इसे पचाने के लिए शरीर को ज्यादा ऊर्जा नहीं लगानी पड़ती है।
हंसना
आप दिनभर हंसकर भी अपने बढऩे वजन पर काबू कर सकते हैं। अगर आप रोजाना 10 से 15 मिनट खुलकर हंसते हैं, तो आप कम से कम 30 कैलोरी बर्न करते हैं। इससे आप साल में चार से पांच पाउंड कैलोरी बर्न करते हैं।