आलू फिंगर्स और बॉल

व्रत के लिए एकदम क्रिस्पी और टेस्टी स्नैक्स आलू फिंगर और बॉल्स, उबले हुए आलू, समा के चावल से फटाफट तैयार हो जाए।
सामग्री:
समा के चावल – 1 कप (200 ग्राम)
उबले हुए आलू – 4 (300 ग्राम)
हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
सेंधा नमक – 1.5 छोटी या स्वादानुसार
जीरा – 1 छोटी चम्मच
काली मिर्च – 20-25
हरी मिर्च 2-3 (बारीक कटी हुई)
तेल – तलने के लिए
विधि: समा के चावल को अच्छे से साफ करके धोकर चावलों को 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिए। 1 घंटे बाद चावलों में से अतिरिक्त पानी हटा कर ले लीजिए।
चावलों को पकाने के लिए इन्हें कुकर में दो कप पानी के साथ डाल दीजिए। कुकर को बंद कीजिए और चावलों को 1 सीटी आने तक पका लीजिए। इसके बाद गैस धीमी करके चावलों को धीमी आंच पर 2 मिनिट और पकने दीजिए। 2 मिनिट बाद, गैस बंद कर दीजिए। कुकर का प्रेशर खत्म होने के बाद कुकर को खोलिए और इसमें से चावल किसी प्याले में निकाल लीजिए और चावलों को ठंडा होने दीजिए।
काली मिर्च को दरदरा कूटकर तैयार कर लीजिए।
उबले हुए आलू को छीलकर किसी प्याले में कद्दूकस कर लीजिए। चावलों के ठंडा हो जाने पर इन्हें आलू वाले प्याले में डाल दीजिए। साथ ही इसमें सेंधा नमक, जीरा, बारीक कटी हरी मिर्च, दरदरी कुटी काली मिर्च और हरा धनिया डाल दीजिए। सभी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए।
कढ़ाही में तेल गरम होने के लिए रख दीजिए। इन्हें तलने के लिए तेल अच्छा गरम होना चाहिए।
इसी बीच, हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर मिश्रण को अच्छे से मसलकर आटे जैसा लगाकर तैयार कर लीजिए। हाथ पर तेल लगाकर हाथों को चिकना कर लीजिए और बैटर में से थोड़ा मिश्रण तोड़कर हाथों से लम्बाई में शेप देते हुए रोल कर लीजिए।
तेल के अच्छा गरम होने पर एक एक करते हुए आलू फिंगर को तेल में डाल दीजिए। सारे आलू फिंगर एक साथ नहीं डालने हैं। एक साथ डालने पर ये आपस में चिपक जाते हैं।
सिके आलू फिंगर को कढ़ाही से निकालकर प्लेट में रखते जाएं। सारे आलू फिंगर्स इसी तरह बनाकर तलकर तैयार कर लीजिए।
आलू बॉल्स
आलू फिंगर्स बनाने के बाद बचे हुए मिश्रण से आलू बॉल्स बनाएंगे। इसके लिए भी हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर मिश्रण में से थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लेकर उसे बॉल्स की तरह गोल आकर दीजिए और इन बॉल्स को प्लेट में रखते जाएं। फिर इन्हें भी अच्छे गरम तेल में एक-एक करके तलने के लिए डाल दीजिए। एक बार में जितने बाल्स कढा़ही में जाएं, उतने तलने के डाल दीजिए। सारे बाल्स को पलट- पलट कर चारों ओर से अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए।
सिके आलू बॉल्स को कढ़ाही से निकालकर प्लेट में रखते जाएं। सारे आलू बॉल्स इसी तरह बनाकर तलकर तैयार कर लीजिए। एक बार के आलू फिंगर और बॉल्स बनाने के लिए 5-6 मिनिट लग जाते हैं।
क्रिस्पी आलू फिंगर और बॉल्स को आप व्रत वाली हरे धनिये की चटनी या नारियल चटनी के साथ परोसिये और खाइये