इंग्लिश में कमजोर हैं, इन ऐप्स के जरिए करें इम्प्रूव

आजकल स्टूडेंट्स भी अपना अधिकतर समय इंटरनेट पर गुजारने लगे हैं, ऐसे में अगर अंग्रेजी भाषा पर अपनी पकड़ बढ़ाना चाहते हैं तो क्रोम ब्राउजर एक्सटेंशन मदद ले सकते हैं।
आइए जानें अंग्रेजी भाषा इंप्रूव करने में मददगार कुछ ऐसे ही ब्राउजर के बारे में:
इग्जैक्टली : यह क्रोम ब्राउजर के साथ कार्य करने वाला एक्सटेंशन है, जो अंग्रेजी के शब्दों को याद रखने में आपकी मदद करेगा। अगर अंग्रेजी भाषा में ऑनलाइन कोई आर्टिकल पढ़ते हैं और आपको किसी शब्द का अर्थ (मीनिंग) मालूम नहीं है तो उस शब्द पर दो बार क्लिक करने पर न सिर्फ उस शब्द का अर्थ जान पाएंगें, बल्कि उस नए शब्द को अपनी लर्निंग लिस्ट में शामिल शब्दों को लेकर रिमाइंड भी करता है, जिससे आपको उस शब्द को याद रखने में आसानी होगी। अगर लिस्ट में शामिल शब्द को सही से याद कर लेते हैं, तो शब्दों की सीमा बढ़ा जाती है। यह फ्री एक्सटेंशन है।
लिनडुओ : अंग्रेजी भाषा पर पकड़ बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा शब्दों को याद रखना जरूरी होता है। आप भी टारगेट बना कर चलते होंगे कि महीने में 500 या फिर 10 हजार शब्द याद करने हैं। इस एक्टेंशन में शब्दों को याद करने के लिए अनोखे तरीके बताए गए हैं, जिनकी मदद से हर महीने 1 हजार अंग्रेजी शब्दों को आसानी से याद कर पाएंगे। शब्दों को याद रखने के लिए बहुत ज्यादा होमवर्क करने की भी जरूरत नहीं है। यहां पर गेम प्ले करते हुए शब्दों को याद कर सकते हैं। इसके अलावा, वह वर्ड का खूबसूरत इलस्ट्रेशन और साथ में नेटिव स्पीकर्स के ऑडियो रिकॉर्ड भी मिल जाएंगे। यह भी फ्री क्रोम एक्सटेंशन है।
वोकैबला : यह एक्सटेंशन वोकेबुलरी पॉवर को स्ट्रॉन्ग करने में मदद करेगा। इसकी मदद से शब्दों को ट्रांसलेट करने के अलावा, उसे याद करना भी आसान हो जाता है। यह डिक्शनरी की तरह है, जो आपको हर महीने 300 से अधिक वर्ड को याद रखने में मदद करेगा। ऑनलाइन स्टडी के दौरान अंग्रेजी के जो शब्द आपको मुश्किल लगते हैं, उसे वोकैबला की लिस्ट में जोड़ दें। वैसे, आप यहां पर हर दिन नए-नए शब्दों को कलेक्ट कर जोड़ सकते हैं। नए शब्दों को याद रख सकें, इसके लिए यहां पर फ्लैशकार्ड, मल्टीपल च्वाइस टेस्ट, राइटिंग टेस्ट जैसे विकल्प भी दिए गए हैं।
रीडिंग वेब रीडर: आप जर्मन या फिर फ्रेंच जैसी भाषा नहीं जानते, लेकिन इस भाषा के कंटेंट को अपनी भाषा में पढऩा चाहते हैं तो यह क्रोम एक्सटेंशन आपकी मदद कर सकता है। इसकी खासीयत है कि ऑनलाइन स्टडी के दौरान यह न सिर्फ शब्दों को ट्रांसलेट करने की सुविधा देता है, बल्कि यहां पर फ्लैश कार्ड का भी विकल्प होता है, जिससे आपको वर्ड को याद रखने में आसानी होगी। इन एक्सटेंशन को क्रोम वेब स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।