अगर आपको बेहतर जॉब चाहिए, तो इंटरव्यू की अच्छी तैयारी भी जरूरी है। कई बार इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछे जाते हैं, जिनका जवाब मालूम नहीं होता है। ऐसे में इंटरव्यू की तैयारी के लिए आप कुछ एप्लिकेशंस व वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं। इससे इंटरव्यू के दौरान आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे। 101 ..." />
Breaking News

इंटरव्यू की तैयारी के लिए इस तरह ले सकते हैं टेक्नोलॉजी की मदद

अगर आपको बेहतर जॉब चाहिए, तो इंटरव्यू की अच्छी तैयारी भी जरूरी है। कई बार इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछे जाते हैं, जिनका जवाब मालूम नहीं होता है। ऐसे में इंटरव्यू की तैयारी के लिए आप कुछ एप्लिकेशंस व वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं। इससे इंटरव्यू के दौरान आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
101 HR Interview Questions
अलग-अलग सेक्टर में जॉब इंटरव्यू के दौरान सवाल भी अलग होते हैं। ऐसे में यह ऐप जॉब इंटरव्यू के लिहाज से उपयोगी हो सकता। इसमें जॉब इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले 101 कॉमन सवालों के जवाब दिए गए हैं। ये आम सवाल हैं, जिन्हें अक्सर जॉब इंटरव्यू के दौरान पूछा ही जाता है। इसमें आपको कई श्रेणियों से संबंधित प्रश्नों के उत्तर मिलेंगे, जैसे जनरल कैटेगरी, पर्सनल डेवलपमेंट, टीमवर्क, टाइम मैनेजमेंट, लीडरशिप, मोटिवेशन, डिसीजन मेकिंग आदि। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए एंड्रॉयड 4.1 या इससे ऊपर के वर्जन्स की जरूरत पड़ेगी।
www.trunckclub.com
इंटरव्यू के लिए आपका परिधान किस तरह का होना चाहिए, यह जानने के लिए आप ट्रंक क्लब वेबसाइट की मदद ले सकते हैं। यहां पुरुषों व महिलाओं के लिए अलगअलग सेक्शंस हैं। ट्रंक क्लब आपको पर्सनल स्टाइलिस्ट से कनेक्ट करने में मदद करता है। यह पहनावे को लेकर आपकी पसंद-नापसंद क्या है, इसे समझने के लिए कुछ समय लेगा, फिर अपनी सलाह देगा। यह वेबसाइट इंटरव्यू टूल्स मुहैया कराती है, जिससे आप घर बैठे बेहतर तरीके से इंटरव्यू की तैयारी कर पाएंगे। यह आपके प्रोफाइल से मैच करते हुए प्रोफेशनल से लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग के जरिए इंटरव्यू प्रैक्टिस की सुविधा देती है।
अगर इंटरव्यू के दौरान आपको लगता है कि आप किसी खास एरिया में कमजोर हैं, तो उस सेशन को फिर से कस्टमाइज कर कॉन्सेप्ट को क्लियर कर सकते हैं। इंटरव्यू प्रैक्टिस के दौरान आपके कमजोर पक्ष से ज्यादा-से-ज्यादा सवाल पूछे जाएंगे। हर इंटरव्यू लगभग 30 मिनिट का होता है और खत्म होने पर फीडबैक भी मिल जाता ह
www.pramp.com
इंटरव्यू की तैयारी के लिए इंटरैक्टिव वीडियो ऐप है, जो प्रैक्टिस में आपकी मदद करेगा। यह मॉक इंटरव्यू फॉर्मेट में है। इसमें आम तौर पर इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले सवाल ही होते हैं। अच्छी बात यह है कि प्रैक्टिस के दौरान सवालों के जवाब को आप रेकॉर्ड भी कर सकते हैं। इसके अलावा, यह भी देख सकते हैं कि प्रोफेशनल इंटरव्यू कोच उन सवालों का जवाब किस तरह से देते हैं। यहां पर आपको जॉब इंटरव्यू के पुराने वीडियोज भी मिलेंगे, जिससे काफी मदद मिल सकती है। यह ऐप फ्री में गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

Related Posts

error: Content is protected !!