इन आसान टिप्स से नहीं फैलेगा काजल

मेकअप का इस्तेमाल आप अपने रूप को संवारने के लिए करते हैं लेकिन कई बार छोटी-छोटी गलतियों से यही मेकअप आपका रूप बिगाड़ भी देते हैं। काजल के प्रयोग से आंखों और चेहरे का लुक खूबसूरत बनता है। इसे लगाने से आंखें गहरी और सुंदर दिखती हैं लेकिन अगर यही काजल आंखों के आसपास फैल जाए तो आपके लुक को बिगाड़ देता है। कई बार तो स्मज फ्री काजल भी फैल जाता है। ऐसे में कुछ आसान टिप्स के द्वारा आप काजल को फैलने से रोक सकती हैं ताकि आपकी आंखें लंबे समय तक खूबसूरत बनी रहें।
त्वचा को साफ करना जरूरी है
काजल लगाने से पहले पहले किसी नैपकिन या कॉटन वाइप की मदद से अपनी आंखों की त्वचा को साफ कर लें ताकि इसके आसपास की स्किन पर मौजूद तेल और पसीना साफ हो जाए। दरअसल अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आंखों के आसपास की त्वचा पर ऑयल इक_ा हो जाता है। काजल लगाने पर ये आपकी त्वचा के बजाय इस ऑयल पर ही लगा रह जाता है और बाद में फैल जाता है। अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है तो काजल लगाने से पहले छोटे से आईस क्यूब से आंखों और उसकी आसपास की स्किन को रब करें।
कॉम्पैक्ट पाउडर
काजल लगाने से पहले आईलिड और आंखों के आसपास के हिस्से पर कॉम्पैक्ट पाउडर लगा लें। इसकी जगह आप सामान्य पाउडर या टैलकम पाउडर भी लगा सकती हैं। पाउडर आपकी त्वचा पर आए हुए अतिरिक्त तेल और नमी तो सुखा देता है, जिससे काजल लगाने के बाद काजल फैलता नहीं है। इसके लिए थोड़ा सा पाउडर लेकर इसे ब्रश से या कॉटन बॉल से लगाएं।
वाटर प्रूफ काजल का प्रयोग
मार्केट में वाटर प्रूफ काजल आसानी से मिल जाते हैं। इन काजलों की खास ये होती है कि ये चेहरे पर पसीना आने या पानी लगने पर भी नहीं फैलते हैं। ये काजल लगाने में भी आसान होता है और ये लंबे समय तक स्किन पर टिका भी रहता है। लेकिन काजल लगाने से पहले अपने चेहरे की स्किन को टोनर से साफ कर लें जिससे त्वचा साफ और सूखी रहे।
बाहरी किनारे से काजल लगाना शुरू करें
कई लोग काजल लगाते समय इसे आंखों के अंदरूनी कार्नर से शुरू करते हुए बाहरी कार्नर तक लगाते हैं। इस सामान्य से गलती के कारण भी आंखों का काजल बाहरी किनारों पर फैल जाता है। फैलने से बचाने के लिए आपको काजल आंखों के बाहरी किनारे से लगाना शुरू करना चाहिए।
आईलाइनर लगाएं
फैलने के बाद काजल डार्क सर्कल की तरह से लगने लगता है और आंखें खराब दिखने लगती हैं। ऐसे में आप चाहें तो आईलाइनर का प्रयोग कर सकती हैं। आंखों के नीचे वाली त्वचा पर आप आईलाइनर लगा सकती हैं। पहले काजल लगाइये और फिर उसके नीचे से आईलाइनर लगा लीजिये। मोटा काजल देखने में बहुत अच्छा लगता है और इससे आंखों की सुंदरता भी बढ़ जाती है। ध्यान रहे कि आईलाइनर आंखों के अंदर तक ना लगा हो।