इन कारणों से फ्रिज में ना रखें अंडे

Eggs

अगर आप अंडे का सेवन करते है तो ये स्लाइडशो आपके लिए काम का है। अंडे को खाना जितना सेहत के लिए पौष्टिकता से भरा होता है उतना ही ये जानना कि अंडे को फ्रिज में रखा जाए ये बाहर।
अंडा फ्रिज में या बाहर
अंडा फ्रिज में रखना ठीक है या फिर बाहर स्टोर करना, इस बात को लेकर हमेशा लोगों के बीच दो मत रहे हैं। एक मत का मानना है कि फ्रिज का कम तापमान अंडे को जल्दी खराब नहीं होने देता है जबकि दूसरा मत मानता है कि फ्रिज की प्लास्टिक ट्रे में अंडा रखने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है। आइये जानते है अंडे को फ्रिज में रखने से क्या नुकसान हो सकते है।
बैक्टीरिया का खतरा
कई बार अंडे के ऊपरी भाग पर गंदगी रह ही जाती है तो फ्रिज की दूसरी चीजों को भी संक्रमित कर सकती है। ऐसे में अंडे को फ्रिज में रखने से कई तरह के संक्रमण का खतरा हो सकता है। अंडे को फ्रिज में रखने के बाद उसे सामान्य ताप पर रखने पर कंडेनसेशन होने की आशंका बढ़ जाती है। कंडेनसेशन से अंडे के छिलके पर मौजूद बैक्टीरिया की गति बढ़ सकती है और उसके भीतर प्रवेश करने के चांसेज भी बढ़ जाते हैं। ऐसे अंडे का सेवन करना खतरनाक हो सकता है।
टूट जाने का डर
अंडों की ट्रे में साल्मोनेला से संक्रमित कोई भी एक अंडा पूरी ट्रे के अंडों को खराब कर सकता है। ऐसी स्थिति में इन सड़े हुए अंडों को फ्रिज में रखने में समझदारी होगी। फ्रिज का ठंडा तापमान इस बैक्टीरिया का खातमा करने में मददगार साबित होगा।फ्रिज में रखे गए अंडों को जब उबालने के लिए पानी में डाला जाए तो ये तुरंत टूट जाते हैं।
बेंकिग में काम नहीं आतें
बेकिंग में रूचि रखने वालों को केक बनाने के लिए फ्रिज में रखे गए अंडों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चूंकि फ्रिज में रखे गए अंडों को फेंटने में थोडा मुश्किल होती है जिस वजह से अंडों की सफेदी सही तरीके से वाइप नहीं हो पाती। ठंडे अंडे आपके केक को सही रंग प्रदान नहीं कर पाएंगे।
सामान्य तापमान पर रखें
रूम टेंपरेचर पर रखे गए अंडों की जीवन-अवधि 7-10 दिनों तक की है जबकि फ्रिज में रखे गए अंडों की जीवन-अवधि 30-45 दिनों तक की है। यदि आप अंडों से अपनी सेहत बनाना चाहते हैं तो रूम टेंपरेचर वाले अंडों का सेवन करें क्योंकि ये अंड़े फ्रिज में रखे गए अंडों की तुलना में ज्यादा ताज़े व स्वास्थ्य के लिए हितकारी होते हैं। यदि आप नियमित रूप से अंडों का सेवन करते हैं और खाने में आपको ताज़ा अंडे पसंद हैं। इन्हें फ्रिज में रखने की कोई जरूरत नहीं है।