BREAKING NEWS
Search

इन गलतियों की वजह से छिन जाती है चेहरे की खूबसूरती!

आमतौर उम्र के साथ-साथ त्वचा अपनी बनावट, नाजुकता और रूप-रंग खोने लगती है। त्वचा में पोषण की कमी का सबसे पहले असर चेहरे पर नजर आता है। खूबसूरत त्वचा पाने के उपाय अपनी त्वचा की रंगत बचाये रखने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। त्वचा को लम्बे समय तक जवां बनाये रखने के लिए सही देखभाल की जरूरत होती है। इसके साथ ही आपको अपने आहार और जीवनशैली को भी संतुलित बनाकर रखना पड़ता है। आइये जानते हैं कुछ ऐसी बातें, जिन्हें अपनाकर आप अपनी त्वचा को चमकदार और दमकदार बना सकती हैं।
तुरंत हटाने हैं आंखों के नीचे के काले घेरे, तो लगाएं ये क्रीम
– त्वचा को अधिक ड्राई करना भी ठीक नहीं। चेहरे पर एक मुंहासा हुआ नहीं कि लोग त्वचा को ड्राई करने के सभी तरीके आजमाने लगते हैं। वे अपने इस प्रयास को ‘ओवर-डूÓ कर देते हैं। इससे आपकी त्वचा को अधिक नुकसान होता है।
– जब त्वचा आवश्यकता से अधिक ड्राई हो जाती है, तो वह अधिक मात्रा मे सीबम का निर्माण करने लगती है। अधिक मात्रा में सीबम त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं, जिससे पहले से भी अधिक मात्रा में पिंपल होते हैं।
– अपने चेहरे को बार-बार न छुएं। चेहरे को लगातार हाथ लगाते रहने से कई नुकसान होते हैं। इससे आपके चेहरे की त्वचा ऑयली हो जाती है। और साथ ही हाथों पर लगे बैक्टीरिया और कीटाणुओं से भी चेहरे की त्वचा को क्षति पहुंचती है।
– याद रखें खूबसूरती केवल चेहरे की नहीं होती। इसके साथ ही आपको अपनी गर्दन, छाती और हाथों का भी पूरा खयाल रखने की जरूरत होती है। इनकी सफाई और खूबसूरती के बिना तस्वीर पूरी नहीं होती। सन्स्क्रीन, स्क्रबिंग और माश्चराइजर का इस्तेमाल जितना आपके चेहरे के लिए जरूरी है, उतना ही शरीर के इन हिस्सों के लिए भी।
– कंसीलर अथवा मेकअप का अधिक प्रयोग न करें। धूम्रपान से दूर रहें। तंबाकू में मौजूद निकोटिन रक्त कोशिकाओं को सिकोड़ देता है। इससे आपकी त्वचा को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। परिणामस्वरूप त्वचा कोशिकाओं को नुकसान होता है और वे मरने लगती हैं।