इन गलतियों की वजह से बढ़ता है आपका वजन

कई लोग सुबह के समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनका बुरा असर मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है। इस कारण कैलोरी सही तरीके से बर्न नहीं होती और यह फैट में बदल जाती है।
वजन बढऩे का कारण
मेटाबॉलिज्म शरीर की वह प्रक्रिया है, जो भोजन को एनर्जी में बदलती है। इस प्रक्रिया के सुस्त पडऩे से शरीर की इंसुलिन ग्रहण करने की क्षमता में कमी आ जाती है, जिससे कम उम्र में ही मोटापा, थकावट व डायबिटीज होने की आशंका बढ़ जाती है। यानी मेटाबॉलिज्म अगर स्वस्थ है तो कोई भी व्यक्ति वजन को काबू में रख सकता है। वजन का संबंध हमारे मेटाबॉलिज्म से होता है और मेटाबॉलिज्म के धीमे होने से फैट बर्निंग की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है। कई लोग सुबह के समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनका बुरा असर मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है। इस कारण कैलोरी सही तरीके से बर्न नहीं होती और यह फैट में बदल जाती है। जिससे हमारा वजन बढऩे लगता है। आइए जानें अनजाने में होने सुबह की ऐसी कौन से गलतियों के कारण हमारा वजन बढऩे लगता है।
कम नींद लेना
भरपूर नींद लेने से हमारा मेटाबॉलिज्म मजबूत बनता है। लेकिन अगर हम नियमित रूप से 7 घंटे की नींद लेते हैं तो वजन बढ़ाने वाला हॉर्मोंस का स्तर बढ़ जाता है। ऐसे में हमारा वजन बढ़ जाता है। ‘एनल्ज ऑफ इंटर्नल मेडिसिनÓ में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि व्यक्ति की सोने की आदतें उसके वजन को घटाती या बढ़ाती हैं। इसलिए अगर लोग अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो उन्हें हर रात पर्याप्त नींद लेनी चाहिए।
सुबह के समय पानी न पीना
सुबह के समय एक या दो गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। यानी सुबह के वक्त खाली पेट पानी पीने से शरीर की बेहतर सफाई होती है। इससे आपको मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन नहीं बढ़ता। लेकिन हममें से ज्यादातर लोग सुबह के समय पानी पीने से बचते हैं।
सुबह का नाश्ता समय पर न करना
सुबह का नाश्ता समय पर न करने से हमारा मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है क्योंकि रात के खाने और सुबह के नाश्ते के बीच लंबा गैप होता है। ऐसे में लंबे अंतराल के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इससे फैट ठीक से बर्न नहीं हो पाता और वजन बढऩे लगता है।
नाश्ते में प्रोटीन का अभाव
प्रोटीन हमारे शरीर की कोशिकाओं व ऊतकों को बचाते हैं व उनकी मरम्मत करते हैं। अलग-अलग तरह के अमीनो एसिड अलग-अलग तरह के प्रोटीन बनाते हैं। सुबह के नाश्ते में दूध, दही, पनीर, अंडा, ओट्स, ड्राई फ्रूट्स जैसे प्रोटीन युक्त चीजें न लेने से आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और वजन बढऩे लगता है।
एक्सरसाइज न करना
शोध के अनुसार सुबह के समय की गई एक्सरसाइज दिन के किसी और समय में की गई एक्सरसाइज की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न होती हैं। जो लोग सुबह के समय आलस में रहते हैं और नियमित एक्सरसाइज ना करने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और आपका वजन बढऩे लगता है।

CONTENT_HERE