इन घरेलू नुस्खों से हाथों-हाथ पाएं डैंड्रफ से छुटकारा

कई लोगों को बालों में डैंड्रफ की समस्या होती है। बालों में डैंड्रफ होने के वैसे तो कई कारण होते हैं। जिसमें बालों की देखभाल न करना भी शामिल है। डैंड्रफ यानी रूसी, जो खुश्की और बालों में रूखेपन की वजह से होती है लेकिन बालों की थोड़ी सी देखभाल से आप न सिर्फ बालों की समस्याओं का समाधान कर सकते हैं बल्कि डेंड्रफ से भी छुटकारा पा सकते हैं। रूसी से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेद या घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानें आयुर्वेद के अनुसार रूसी दूर करने के लिए क्या करना चाहिए और रूसी के इलाज के लिए आयुर्वेद और घरेलू नुस्खों में क्या-क्या तरीके हैं।
– डैंड्रफ से निजात पाने के लिए थोड़े से पानी में दो चम्मच मेथीदाना रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इसका पेस्ट बनाकर इसमें दो बूंद नींबू का रस मिलाकर लगाएं। करीब आधा घंटे बाद शैंपू से बालों को धो लें। महीने में चार-पांच बार ऐसा करने पर राहत मिलेगी।
– एक टीस्पून गर्म कैस्टर ऑयल में एक टीस्पून कोकोनट ऑयल और एक टीस्पून तिल का तेल मिलाकर सिर की त्वचा और बालों में लगाएं। करीब आधा घंटे बाद धो डालें।
– दो टेबलस्पून दही में आधा नींबू का रस और दो बूंद सेडर वुड ऑयल मिलाकर सिर पर लगाएं। थोड़ी देर बाद शैंपू से बालों को धो लें।
– एक गिलास पानी में एक तेजपत्ता डालकर करीब बीस मिनट तक उबालें। इसे छानकर दो बूंद लैवेंडर ऑयल व दो बूंद नींबू का रस मिलाकर प्रतिदिन इससे सिर की मालिश करें।
– एक कटोरी में एक टीस्पून नींबू का रस लें और एक टी स्पून सरसों का तेल। अब इसमें एक टी-कप दही मिलाएं। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। एक घंटे बाद अच्छी तरह से बाल धो लें।
– संतरे के छिलकों को पानी के साथ पीस लें और पूरी रात रख दें। सुबह उठकर इसे बालों में लगाएं और कुछ देर बाद बाल धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होगी।
– एस्पिरिन की दो गोलियां पीसकर शैंपू में मिलाकर पांच मिनट के लिए रख दें। फिर इस शैंपू से अपने बालों को धोएं।