इन तरीकों से गर्दन नहीं होगी काली

ज्यादातर लोग चेहरे को साफ और गोरा रखने के लाख जतन करते हैं जबकि उनके गर्दन की स्किन डार्क होती है। ये नैचुरल नहीं है बल्कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर लोग सिर्फ चेहरे पर ही ध्यान देते हैं। लड़कियां इसी वजह से कई बार बाल खोलकर रखती हैं या दुपट्टा और स्कार्फ से इसे ढक कर रखती हैं। ये समस्या लड़कों के साथ भी होती है इसीलिए कुछ लड़के बिना कॉलर वाली शर्ट या टी-शर्ट पहनने से बचते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, अगर आप थोड़ा सा प्रयास करें तो इस समस्या से निजात पा सकते हैं।
गर्दन पर सनस्क्रीन
कुछ लोग धूप में निकलने से पहले सिर्फ चेहरे पर सनस्क्रीन लगाते हैं जबकि धूप चेहरे की तरह गर्दन की स्किन को भी नुकसान पहुंचाती है। गर्दन की त्वचा बहुत कोमल और सेंसिटिव होती है इसलिए इसे धूप से बचाना जरूरी है। चेहरे के अलावा आपको हर उस स्किन पर सनस्क्रीन लगाना चाहिए जो धूप से सीधे संपर्क में आती है। इसमें बांहें और गर्दन भी शामिल हैं। गर्दन पर आई डार्कनेस ज्यादातर धूप में जलने का ही परिणाम होती है।
हेयर प्रोडक्ट्स का रिएक्शन
बालों में प्रयोग होने वाले ज्यादातर प्रोडक्ट्स में हार्श केमिकल होता है इसलिए इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते समय आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। कई बार जब आप बालों में शैम्पू और कंडीशनर लगाते हैं तो वो गर्दन पर भी आ जाते हैं, जिसे आप नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन उस शैम्पू या कंडीशनर में इस्तेमाल होने वाले केमिकल से गर्दन की स्किन को नुकसान पहुंचता है और त्वचा काली हो जाती है।
बेसन
अगर आप गर्दन की स्किन को साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए बेसन का इस्तेमाल अच्छा होगा। ये स्किन के रंग को हल्का करता है और इसे शरीर के अन्य अंगों के रंग से मिलाता है। बेसन का ये पैक बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच सरसों का तेल और हल्दी मिला लें। इसे थोड़े से गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट तक लगा रहने दें फिर रगड़ते हुए इस पेस्ट को छुटाएं। हफ्ते में एक बार ये पेस्ट लगाने से जल्द ही आपकी गर्दन साफ हो जाती है।
आलू
आलू भी स्किन के डार्कनेस को कम करता है। कई लोग इसे आंखों के नीचे से डार्क सर्कल्स मिटाने के लिए प्रयोग करते हैं। आलू से भी गर्दन की स्किन की खोई रंगत वापस आ सकती है। इसके लिए सबसे पहले आलू को पीस लें या कद्दूकस कर लें। इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर इसे रात को सोने से पहले गर्दन पर लगा लें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार लगाकर कुछ दिन में गर्दन को साफ किया जा सकता है। आप चाहें तो आलू के चौड़े स्लाइस काटकर इसे सीधे गर्दन पर रगड़ सकते हैं। इसके अलावा रोज नहाते समय गर्दन की सफाई जरूरी है।