इन बातों को ध्यान में रखकर करें दिवाली पर खरीदारी, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

दिवाली का त्योहार हर किसी के लिए खास होता है। अपनी क्षमता के अनुसार हर कोई नए कपड़े, गहने, उपहार में देने के लिए सामान खरीदता है। मगर, आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान आपको खरीदारी करने के दौरान रखना चाहिए। ऐसा करने पर मां लक्ष्मी की कृपा से आपके घर में समृद्धि बनी रहेगी।
दिवाली पर हर कोई अपने और परिवार के लिए कोई न कोई नया कपड़ा जरूर खरीदता है। कहते हैं कि मां लक्ष्मी को लाल और चमकीले रंग के वस्त्र पसंद होते हैं, इसलिए इस दिन अगर आप अपने लिए भी कोई कपड़ा खरीद रहे हैं, तो इसी रंग को लेने की कोशिश करें। काले या सादे कपड़े लेने से बचें।
दिवाली से पहले धनतेरस का पर्व आता है, जिस दिन हर कोई खरीदारी करने के लिए निकलता है। इस दिन पंचांग में देखकर स्थिर लग्न में खरीदारी करें। मान्यता है कि ऐसा करने पर खरीदी गई चीज स्थिर रहती है।
कौड़ी को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इसलिए इस दिन कौड़ी या इनसे बना कोई भी सामान जरूर खरीदकर लानी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपसे शीघ्र प्रसन्न होती हैं।
धनतेरस के दिन खरीदे गए सिक्कों या मां लक्ष्मी-गणेश की चांदी की मूर्ति आदि की पूजा भी दीपावली के दिन स्थिर लग्न में ही होती है। ऐसे मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रहती है।
यदि आप दिवाली के मौके पर किसी को कोई उपहार देना चाहते हैं, तो धनतेरस के दिन उसे खरीदने से बचना चाहिए। उपहार में पानी से संबंधित कोई वस्तु जैसे लोटा, जग आदि उपहार में देने के लिए नहीं खरीदना चाहिए। पंचधातु से बनी कोई वस्तु भी देने से भी हानि होती है।
किसी को पेन, रुमाल आदि से जुड़ी कोई चीज उपहार में देने के लिए नहीं खरीदनी चाहिए। इसके अलावा दिवाली के अगले दिन यानी परेवा को भी जहां तक हो सके कोई खरीदरी नहीं करनी चाहिए। कहते हैं इस दिन पैसे खर्च करने से साल भर पैसों की तंगी बनी रहती है।