इन सामान को उधार लेने से बचें, हो सकता है भारी नुकसान

उधार एक ऐसी मूलभूत अवश्यकता है, जिसको लगभग सभी लोग किसी न किसी रुप में अवश्य करते हैं। अवश्यकता पडऩे पर किसी से उधार लेना या किसी की जरूरत के समय उसे उधार देना आम बात है। ज्योतषिशास्त्रियों का मानना है की कुछ ऐसे ग्रह नक्षत्र होते हैं, जिनमें कुछ भी लेना और देना दोनों नुकसानदायक होता है।
कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जिनके साथ आदान-प्रदान किया जाए तो उनके वापस मलिने की संभावना खत्म हो जाती है। लेकिन आज हम आपको कुछ एसी वस्तुओं के बारे में बताने जा रहें हैं जिन्हें यथासंभव उधार लेने से बचना चाहिए।
पेन: अक्सर यह देखा जाता है कि कई लोग दूसरों से पेन लेने के बाद उसे वापस करना भूल जाते हैं। कई बार लोगों की यहीं आदत उनके लिए परेशानी का सबब बन जाती है। कुछ लोग तो इसे भूलवश करते हैं जबकि कई लोग इसे आदतन करते हैं। लेकिन यह कार्य करने से नुकसान भी होने की संभावना भी उतनी ही प्रबल बन जाती है। ऐसे कार्य करने से आपको आर्थिक परेशानी के साथ ही लोगों द्वारा अपमानित भी किया जा सकता है। अत: जब भी किसी का पेन लें तो जरुर ही उसे वापस करने का प्रयास करें।
बिस्तर: किसी भी दूसरे व्यक्ति के बिस्तर पर सोना भी हानिकारक होता है। इससे परिवार में अन्य लोगों के साथ विवाद की स्थिति बनती है। व्यक्ति को दूसरों के बिस्तर पर सोने के कारण आर्थिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिये जहां तक संभव हो दूसरों के बिस्तर पर सोने से बचने का प्रयास करें।
घड़ी: अक्सर यह देखा जाता है कि लोग एक दूसरे की घड़ी को बदलकर या मांगकर पहनते हैं। आप भलें ही इसे किसी मजबूरी में कर रहें हों लेकिन इसके परिणाम घातक हो सकते हैं। दूसरों की घड़ी पहनने से आपको असफलता के साथ आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।
वस्त्र: दूसरों के कपड़े मांगकर पहनने से भी आपको कई तरह की परेशानियां उठानी पड़ सकती है। यह पारिवारिक कलह के साथ आपके शरीर से नकारात्मक उर्जा का प्रवाह भी करता है। इससे धन संबंधी परेशानियों के साथ ही पारिवारिक अशांति का भी सामना करना पड़ सकता है।
धन: ऐसा कहा जाता है कि किसी भी दूसरे व्यक्ति के धन पर नजर डालना या फिर किसी से उधार लेकर वापस न करना आपकी साख पर प्रभाव तो डालता ही है इससे आपको जीवन में भी आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अत: अगर आप चाहते हैं कि आपको दुर्भाग्य न जकड़े तो किसी से उधार न लें और यदि विपरीत परिस्थितियों में ले भी लिया है तो यथा शीघ्र उसे लौटाने का प्रयास करें।
रुमाल: यह सामान्य शिष्टाचार है कि किसी भी दूसरे व्यक्ति का रूमाल को प्रयोग में नहीं लाना चाहिए। इससे आपको शारीरिक कष्ट के साथ पारिवारिक तनाव का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही यदि आप लगातार किसी से रूमाल उधार ले रहें है तो आपकों धन संबंधी कष्ट भी उठाना पड़ सकता है।