इन होममेड स्क्रब्स से लौटेगी चेहरे की रंगत और चमक

दिनभर की धूल, मिट्टी और पॉल्यूशन से हमारी स्किन की ऊपरी पर्त दो-तीन दिन में खराब हो जाती है। इसकी वजह से चेहरे की रंगत पर भी प्रभाव पड़ता है और चेहरा थोड़ा सा डल दिखने लगता है। इसी वजह से हमारे चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने की जरूरत पड़ती है और ये काम स्क्रब से अच्छी तरह कोई नहीं कर सकता है। स्क्रब न सिर्फ चेहरे के डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं बल्कि ये चेहरे की स्किन को सॉफ्ट और चमकदार भी बनाते हैं। आमतौर पर हमारे चेहरे को सप्ताह में दो बार डेड स्किन सेल्स हटाने की जरूरत पड़ती है। बाजार में ढेर सारी खुश्बू और ब्रांड्स वाले स्क्रब मिल जाएंगे लेकिन ये सभी केमिकल्स से भरे होते हैं, जिनके लंबे समय तक इस्तेमाल से आपके चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे स्क्रब, जिन्हें आप आसानी से घर पर ही बना सकते हैं और इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होता है।
चीनी का स्क्रब
चीनी का स्क्रब चेहरे की अच्छी तरह सफाई तो करता ही है साथ ही ये चेहरे को पोषण भी देता है। इसे बनाने के लिए चीनी को हल्का सा पीसकर दरदरा कर लें। अब एक कटोरी दो तीन चम्मच चीनी, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच ऑलिव ऑयल या बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर करीब 10 से 15 मिनट मसाज करें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धुल लें। सप्ताह में दो बार के प्रयोग से आपके चेहरे की रंगत निखरने लगेगी और स्किन पर हमेशा एक चमक रहेगी।
चावल का स्क्रब
चावल के आटे में कई ऐसे तत्व होते हैं जो स्किन को पोषण देते हैं। चावल का स्क्रब चेहरे की सफाई का सबसे सुरक्षित और बेहतर विकल्प है। इसके लिए तीन चम्मच चावल को दो घंटे के लिए भिगा दें। अब भीगे हुए चावल को थोड़ा मोटा पीस लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट मसाज करें। इस स्क्रब के इस्तेमाल से झाइयां कम होती हैं और मुंहासों के दाग चले जाते हैं। शहद से चेहरे पर ग्लो आता है।
संतरे के छिलके का स्क्रब
संतरे का छिलका चेहरे को पोषण देने और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए जाना जाता है इसलिए आपको मार्केट में मिलने वाले ढेर सारे स्क्रब्स के कंपोजीशन में ये भी मिल जाएगा। इसका स्क्रब बनाने के संतरों के छिलकों को पहले धूप में अच्छी तरह सुखा लें और किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख लें। अब जब भी जरूरत हो इसमें से थोड़ा से सूखे छिलके निकालकर पीस लें। इसके बाद 7-8 बादाम को पीसकर इसमें इस सूखे छिलके के पाउडर को डाल दें और एक चम्मच ऑलिव ऑयल डाल लें। अब इन्हें अच्छी तरह मिला लें और चेहरे पर लगाकर मसाज करें। इससे आपका चेहरा चमकने लगेगा।
टमाटर और चावल का स्क्रब
टमाटर में ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं इसलिए ये चेहरे की रंगत निखारता है और स्किन को अच्छी तरह टोन करता है। साथ ही चावल में ढेर सारे ऐसे तत्व होते हैं जो चेहरे को पोषण देते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्मच चावल को 20 मिनट के लिये पानी में भिगा दें। अब एक बड़ा टमाटर या दो छोटे टमाटर और भिगाए हुए चावल को एक साथ पीस लें। ये पेस्ट किसी कटोरी में निकाल लें और इसे चेहरे पर लगाकर चेहरे की 15 मिनट मसाज करें। इससे थोड़े दिनों में ही आपकी रंगत निखरने लगेगी और चेहरा चमकदार रहेगा।
गेंहूं और दही का स्क्रब
गेंहू और दही से बना स्क्रब चेहरे के पोरों से मैल निकालकर इसकी अच्छी तरह सफाई करता है। इसके अलावा दही में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए ये त्वचा के बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। इसे बनाने के लिए गेंहूं को दरदरा पीस लें। अगर गेंहूं नहीं है तो आप दलिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इस गेंहूं या दलिया के पाउडर में तीन चम्मच दही और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और चेहरे की मसाज करें। इससे आपका चेहरा चमकदार बनता है और स्किन के अंदर तक की मैल साफ हो जाती है।