इलेक्ट्रोनिक तोल मामले में कल होगी सामूहिक बैठक

– बैठक में लिये गये निर्णय अनुसार होगी आगामी कार्यवाही
श्रीगंगानगर। इलेक्ट्रोनिक कांटों से कृषि जिंसों का तोल नहीं करने पर गंगानगर अनाज मण्डी समिति की ओर से गत दिवस 24 व्यापारिक फर्मों के लाइसेंस सस्पेंड कर दिये गये। इस कार्यवाही का व्यापारियों ने विरोध जताते हुए मंगलवार को बैठक की। साथ ही विरोध से मंडी समिति प्रशासन को अवगत करवाया। अब इस मुद्दे पर बुधवार को सामूहिक बैठक होगी, जिसमें लिये गये निर्णय के अनुसार आगामी कार्यवाही की जायेगी।
दी गंगानगर ट्रेडर्स एसोसिएशन अध्यक्ष रमेश खदरिया ने बताया कि मंगलवार को आयोजित बैठक में व्यापारियों ने इलेक्ट्रोनिक कांटों से तुलाई की बाध्यता का विरोध जताते हुए कहा कि जब किसानों को परम्परागत कांटों से तोल करवाने में कोई दिक्कत नहीं है तो अधिकारी किसलिए व्यापारियों को परेशान कर रहे हैं। गंगानगर-हनुमानगढ़ जिला व्यापार संघ अध्यक्ष हनुमान गोयल ने भी इलेक्ट्रोनिक कांटों को अव्यवहारिक बताते हुए कहा कि इससे किसानों और मजदूरों को परेशानी है।
कच्चा आढ़तिया संघ की ओर से भी बैठक में विरोध दर्ज करवाया गया। इस पर निर्णय लिया गया कि इस बारे अनाज मण्डी प्रशासन और किसान संघ से बातचीत की जायेगी। बातचीत में लिये गये निर्णय के अनुसार ही व्यापारी तोल करेंगे। खदरिया ने बताया कि इस मुद्दे पर बुधवार सुबह 11 बजे अनाज मण्डी समिति कार्यालय में सामूहिक बैठक होगी। बैठक में अनाज मण्डी समिति प्रशासन, किसान संघ, व्यापारी, मजदूर और प्रशासनिक अधिकारी शामिल होंगे। सबकी सहमति के बाद जो निर्णय होगा, उसकी पालना की जायेगी। अगर किसान संघ इलेक्ट्रोनिक कांटों पर सहमति जतायेगा तो व्यापारी उसकी भी पालना करेंगे। बैठक में सचिव रतनलाल सिंगल, विनय जिंदल, अरविन्द शर्मा सहित अन्य व्यापारी मौजूद रहे। कृषि विपणन विभाग के क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक शिव सिंह भाटी ने भी उक्त बैठक के आयोजन की पुष्टि की है।