BREAKING NEWS
Search

इस ऐप से भेजिए मैसेज, नजरअंदाज नहीं कर पाएगा बच्चा

अक्सर मां-बाप सोचते हैं कि उन्होंने अपने बच्चे को स्मार्टफोन दिला दिया है, तो अब वह उसे जब चाहें बात कर सकते हैं या मैसेज भेज सकते हैं। मगर, बच्चे अपने दोस्तों के साथ बिजी हो जाते हैं और बहाने कर देते हैं कि फोन साइलेंट पर था या वे मैसेज को पढ़ नहीं पाए।
इसका हल रिप्लाई एएसएपी (ASP) नाम के ऐप ने निकाल लिया है। जब भी आप इस ऐप से कोई मैसेज अपने बच्चे को भेजते हैं, तो उसे जबाव देना ही होगा। उसके पास मैसेज को नजरअंदाज करने का कोई विकल्प ही नहीं होगा। दरअसल, मैसेज पहुंचते ही फोन पर तेजी से अलार्म बजने लगता है और यह तब तक बजता रहता है, जब तक कि बच्चा इसे देख नहीं लेता है।
फिर अलार्म बंद हो जाएगा, लेकिन इसके साथ ही आपको नोटिफिकेशन भी मिल जाएगा कि आपके मैसेज को बच्चे ने देख लिया है। मगर, इसका एक नकारात्मक पहलू भी है। हर बार जब आप इस ऐप से मैसेज भेजते हैं, तो तेज अलार्म बजने की वजह से अपने रिश्ते में कम्युनिकेशन इश्यू की वजह से खलल पड़ सकता है।
वास्तव में, यह चीजों को थोड़ा बदतर बना सकता है। इसके अलावा यदि आपका बच्चा थोड़ा भी चालाक है, तो वह मैसेज को कैसे डिलीट करना है, यह सीख सकता है। हालांकि, यह ऐप उन परिस्थितियों में थोड़ा कारगर हो सकता है, जब आपका बच्चा पारंपरिक कॉल या मैसेज को रिसीव नहीं कर पा रहा है और आप बच्चे से बात करना चाहते हैं।