BREAKING NEWS
Search

एक्सरसाइज़ से पहले खाएं ये फूड, बॉडी होगी मजबूत

एक्सरसाइज करने से पहले क्या खाना चाहिए और कितनी देर पहले खाना चाहिए इस बात का खास खयाल रखें। जब आप इन चीजों के बारे में जानेंगे तभी आप खुद को फिट रख पाएंगे।
आहार और व्यायाम
आहार और फिटनेस साथ-साथ चलते हैं। आप जो भी खाते हैं उसका सीधा असर एक्सरसाइज और उसके नतीजों पर पड़ता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बता रहे हैं जो आपको अपने व्यायाम के दौरान खाने चाहिये। इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि आपको ये आहार कब खाने चाहिये।
सेब
सेब आपको जरूरी विटामिन और पोषक तत्त्व मुहैया कराता है। इसके साथ मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। यह न केवल आपका लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है, इसके साथ ही यह आपके ऊर्जा का स्तर भी बनाये रखता है। आप सेब के टुकड़ों पर बादाम बटर भी डाल कर खा सकते हैं। इससे इसका स्वाद और गुण दोनों और भी बढ़ जाते हैं। सेब आपको व्यायाम से पहले खाना चाहिये।
ओटमील
वर्कआउट के दौरान ओटमील आपकी काफी मदद कर सकता है। यह रक्त में धीरे-धीरे शुगर स्रावित करता है। अपने प्री-वर्कआउट स्नैक्स के तौर पर इसकी पौष्टिकता बढ़ाने के लिए आप इसमें कोई फल भी मिला सकते हैा। फल मिलाने से इसमें तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है। इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे। इसका सेवन व्यायाम से पहले करें।
चॉकलेट मिल्क
ताजा शोध इस बात को प्रमाणति करते हैं कि वर्क-आउट के बाद चॉकलेट मिल्क का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसमें मांसपेशयिों की रिकवरी के जरूरी कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन मौजूद होते हैं। पसीने से निकले सोडियम, शुगर और कैल्शयिम की कमी को पूरा करने में यह सक्षम होता है। कसरत के बाद एक गिलास चॉकलेट मिल्क का सेवन करें।
सालमन
सालमन मछली में सभी जरूरी प्रोटीन और बायोएक्टवि होते हैं। प्रोटीन के छोटे अणु सूजन और इनसुलिन स्तर को कम करने में बहुत मददगार होते हैं। सालमन में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जोडऩे के लिए इसमें शकरकंद भी मिला सकते हैं। वर्जिश के बाद इसका सेवन आपको काफी फायदा पहुंचाता है।
टोस्ट
केले के साथ साबुत अनाज का टोस्ट आपको कार्बोहाइड्रेट तो देगा ही साथ ही यह पचने में भी आसान है। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट आपको काम करने के लिए भरपूर ऊर्जा देगा। इसके साथ ही फल इसकी पौष्टिकता में इजाफा करेगा। एक्सरसाइज खत्म करने के बाद जब आपको भूख लगे तब आप इसका सेवन कर सकते हैं।
खास ऑमलेट
सब्जयिों से भरपूर आमलेट को अपनी प्लेट का हिस्सा बनाइये। इस पर अवाकाडो जैसा कोई फल डालिये। यह आपको भरपूर प्रोटीन मुहैया कराता है। इसके साथ ही यह आपको विटामिन ए,डी,ई और के भी देता है। यह ऑमलेट भी आपको व्यायाम के बाद खाना चाहिये।
साबुत अनाज और ट्यूना सैंडविच
ट्यूना मछली में कैलोरी न के बराबर होती है। लेकिन इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ट्यूना पर थोड़ा सा हमस फैलाकर आप उसमें फाइबर की मात्रा बढ़ा सकते हैं। अपने सैंडविच में आप पालक डालकर और भी फायदेमंद बना सकते हैं। यह सैंडविच आपको व्यायाम के बाद खाना चाहिये।
ग्रिल चिकन
चिकन में लीन प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होता है। इससे आपका पेट भर जाता है और आप जरूरत से अधकि खाने से बचते हैं। इस चिकन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए आप अपनी प्लेट में कुछ सब्जियां भी परोस सकते हैं। सब्जियों को यदि ऑलिव ऑयल से सीजन किया जाए, तो न केवल इससे उनकी पौष्टिकता बढ़ती है, बल्कि भोजन को अलग ही स्वाद भी मिलता है। कसरत के बाद इसका सेवन किया जा सकता है।