एक जुलाई से 13 अंकों के होंगे नए मोबाइल नंबर

नई दिल्ली। 1 जुलाई 2018 के बाद आप नया मोबाइल नंबर ले रहे हैं तो वह आपको दस के बजाय 13 अंकों का मिलेगा। केंद्रीय संचार मंत्रालय ने सभी राज्यों को इस संबध में निर्देश जारी कर दिए हैं। बीएसएनएल ने भी इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। अधिकृत सूत्रों के मुताबिक पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में इस संबध में निर्णय लिया गया है।
बैठक में कहा गया कि दस अंकों के लेवल में अब नए मोबाइल नंबरों की गुंजाइश नहीं बची है। इसी कारण दस से अधिक अंकों की सीरीज शुरू की जाए और बाद में सभी मोबाइल नंबरों को 13 अंकों का कर दिया जाए। इस संबंध में सभी सर्कल की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों को इसे लागू करने का आदेश जारी कर कहा गया है कि वे अपने सभी सिस्टम इसी अनुसार अपडेट कर लें। बीएसएनएल (इंदौर) के वरिष्ठ महाप्रबंधक सुरेश बाबू प्रजापति ने बताया कि दिसंबर 2018 तक पुराने मोबाइल नंबर भी इसी प्रक्रिया के तहत अपडेट होंगे।
सूत्रों के अनुसार वर्तमान में चल रहे 10 अंकों के मोबाइल नंबरों को अक्टूबर से 13 अंकों के अनुसार अपडेट करना शुरू किया जाएगा। यह काम 31 दिसंबर तक पूरा करना होगा। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि वर्तमान में चल रहे मोबाइल नंबरों में बदलाव कैसे होगा। नंबरों में 3 डिजिट आगे की तरफ से जुड़ेंगे या अंत में। सूत्रों ने यह भी बताया कि इस संबध में मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने सॉफ्टवेयर को भी 13 अंकों के मोबाइल नंबर के अनुसार अपडेट कर लें, ताकि उपभोक्ताओं को परेशानी न हो।