BREAKING NEWS
Search

एक हफ्ते में बालों को घना और मजबूत बनाता है ये मिश्रण!

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित खानपान के चलते लोगों का लाइफस्टाइल इतना बिगड़ गया है कि उसका सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। आंतरिक शरीर होने के साथ साथ बाहरी स्वास्थ्य पर भी इसका सीधा प्रभाव पड़ रहा है। तनाव के चलते आजकल लोगों में बाल झडऩे की समस्या काफी आम हो गई है। बेजान हल्के बाल आपकी पर्सनेलिटी को खराब कर रहे है। आज हम इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको एक ऐसा मिश्रण बता हरे हैं, जिससे आपको बहुत जल्द फायदा होगा। आइए जानते हैं क्या है ये मिश्रण।
बालों को मजबूत, घना और चमकदार बनाने का यह मिश्रण अलसी के बीज और नारियल के तेल से तैयार होगा। अलसी में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के अलावा उन्हें टूटने से भी बचाता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी वायरल गुण सर्दी और फ्लू होने से ये भी बचाते हैं। अलसी बालों से रूसी को हटाने के साथ ही जड़ों को मजबूत बनाते हैं।
अलसी का अन्य रूप में सेवन
कई लोगों में यह भम्र होता है कि अलसी के बीज काफी गर्म होते हैं। जिसके चलते गर्मियों के मौसम में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। जबकि ऐसा नहीं है। अलसी का सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता है। यह गर्म नहीं होते हैं। आप अलसी के पाउडर को फलों के रस के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास जूस यानी 150 मिलीलीटर में एक चम्मच अलसी पाउडर को मिला सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सात दिन से ज्यादा पुराना पीसा हुआ पाउडर प्रयोग न करें।
इसको एक साथ पीसने से तिलहन होने के कारण खराब हो जाता है। अधिकांश लोगों को सादी अलसी खाना पसंद नहीं होता है, ऐसे में आप अलसी को भूनकर इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा करना न केवल अलसी को स्वादिष्ट बल्कि कुरकुरा स्वाद भी देता हैं।अलसी का सेवन चाय के रूप में भी किया जा सकता है। अलसी की चाय बनाने के लिए एक चम्मच अलसी पावडर को दो कप (360 मिलीलीटर) पानी में तब तक धीमी आंच पर पकाएं जब तक यह पानी एक कप न रह जाए। थोड़ा ठंडा होने पर शहद, गुड़ या शकर मिलाकर पीये।