एक ही फोन में चलाना हो दो-दो व्हाट्सअप तो आजमाएं ये टिप्स

लोग हमेशा सोचते हैं कि कैसा होता अगर एक ही फोन में दो अलग-अलग व्हाट्सऐप चलाना संभव होता। वो दिन बीत गए जब लोगों के पास एक ही नंबर हुआ करता था।
अब हमारे पास ऐसे स्मार्टफोन हैं जिसमें तीन सिम कार्ड तक लग सकते हैं। हालांकि लोग अलग-अलग कामों के लिए अलग नंबर का यूज करते हैं, ऐसे में उन्हें कई बार एक से अधिक व्हाट्सऐप अकाउंट की ज़रूरत पड़ती है।
सबसे पहले हम आपको बता दें कि व्हाट्सऐप ने अभी यूजर्स को मल्टीपल अकाउंट की सुविधा नहीं दी है, लेकिन इसके लिए एक तरकीब ज़रूर है।
स्टेप वन – जियोमी की डिवाइस में एआईयूआई 8 डूअल ऐप सपोर्ट करता है। नतीजतन हम क्लोन ऐप फीचस का यूज कर सकते हैं जो डिवाइस में आलरेडी इंस्टाल है। यदि आप एमआईयूआई 8 यूजर हैं तो सेटिंग्स पर जाइये, उसके बाद ऐप सेटिंग में जाइये और वहां डुअल ऐप पर जाइये।
स्टेप टू – जिसका आप क्लोन चाहते हैं उस ऐप को सिलेक्ट कीजिये। यहां यह ऐप व्हाट्सऐप है। एक बार हो जाने पर व्हाट्सऐप का आइकॉन होम स्क्रीन पर दिखाई देगा। सेमसंग गैलेक्सी जे 2017 और लिनेवो पीटू आदि स्मार्टफोन डुअल ऐप को सपोर्ट करते हैं।
स्टेप थ्री – एक और ऑप्शन है कि प्ले स्टोर से पैरेलल स्पेस ऐप इंस्टाल करें। एक बार ऐप इंस्टाल हो गया, तो एड ऐप के ऑप्शन पर जाकर व्हाट्सऐप सिलेक्ट कीजिये। इसमें आप व्हाट्सऐप क्लोन के दूसरे नंबर को भी यूज कर सकेंगे।
सारे फोन में ये सुविधा नहीं
व्हाट्सऐप आधिकारिक तौर पर यूजर्स को दो अलग-अलग अकाउंट चलाने की सुविधा नहीं देता लेकिन ये जो तरीका हमने बताया है वह कारगर हो सकता है।
सभी फोन या डिवाइस में डुअल ऐप सपोर्ट सिस्टम नहीं रहता। इस केस में पेरेलल स्पेल ऐप को प्ले स्टोर से इंस्टाल करना सुनिश्चित करना होगा।