एडिय़ों में हो कैसा भी दर्द, 5 मिनट में ठीक करेगा ये उपाय

रोजमर्रा की भागदौड़ में कई बार हमारे पैरों और एडिय़ों में दर्द की समस्या हो जाती है। इस दर्द के कारण चलना-फिरना मुहाल हो जाता है। ये दर्द कई बार तलवों के आखिरी हिस्से में होता है और कई बार तलवों से ऊपर की तरफ। आमतौर पर ये दर्द सुबह बहुत तेज होता है। एड़ी के दर्द के पीछ कई कारण हो सकते हैं जैसे कोई चोट, नसों में खिंचाव, पैरों में फैक्चर, नसों में चुभन आदि। इसके अलावा आपका मोटापा या गलत जूतों और मोजों का चुनाव भी दर्द की वजह हो सकता है। ये हैं कुछ आसान घरेलू नुस्खे, जिनकी मदद से आप इस तरह के दर्द से राहत पा सकते हैं।
बर्फ की सिंकाई
एडिय़ों के दर्द में बर्फ की सिंकाई से राहत पाई जा सकती है। बर्फ की ठंडे प्रभाव से मांसपेशियों में खिंचाव के कारण या नसों पर दबाव के कारण होने वाले दर्द और सूजन दोनों से राहत मिलती है। इसकी सिंकाई के लिए बर्फ के टुकड़ों को किसी प्लास्टिक बैग में या कपड़े में भर लें और फिर इसे दर्द वाली जगह पर रगड़ें। इसके अलावा पानी के बॉटल को फ्रीज करके भी दर्द वाली जगह पर सिंकाई कर सकते हैं। 15 मिनट की सिंकाई इसके लिए पर्याप्त है।
तेल की मालिश
दर्द से राहत पाने का सबसे अच्छा तरीका मसाज है। इससे दर्द से तुरंत राहत मिलती है। मसाज करने से मसल्स रिलैक्स होती हैं और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। इसके लिए जैतून का तेल, नारियल का तेल, सरसों का तेल आदि लेकर दर्द वाली जगह पर थोड़ा सा लगाएं और फिर मसाज करें। दिन में 3 बार 10-10 मिनट की मसाज करने से दर्द ठीक हो जाएगा और सूजन भी कम हो जाएगी।
स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज
स्ट्रेचिंग के द्वारा भी एडिय़ों और तलवों के सामान्य दर्द से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए नंगे पांव दीवार के पास खड़े हो जाएं। अब दीवार का सहारा लेकर अपने एडिय़ों के सहारे खड़े हो जाएं और शरीर के वजन को ऊपर की तरफ खींचें। इसी स्थिति में दीवार को हाथों से धक्का दें और दबाव बनाएं। इस स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से एडिय़ों के दर्द से आपको तुरंत राहत मिलेगी।
हल्दी का प्रयोग
हल्दी को पुराने समय से दर्द निवारक के रूप में जाना जाता है। हल्दी में एक खास तत्व होता है जिसे कक्र्युमिन कहते हैं। ये तत्व दर्द और सूजन से राहत दिलाता है। इसके लिए एक ग्लास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालें और इसे 5 मिनट हल्की आंच पर गर्म करें। अब इस दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे पी लें। एड़ी ही नहीं ये दूध शरीर के किसी भी हिस्से के दर्द से राहत दिलाने में कारगर है।
सेंधा नमक और पानी
नमक पानी भी एडिय़ों और तलवों के दर्द में बहुत कारगर नुस्खा है। इसके लिए किसी बड़े बर्तन में गुनगुना पानी भर लें और इसमें दो चम्मच सेंधा नमक मिला लें। अगर सेंधा नमक नहीं है तो सामान्य नमक भी ले सकते हैं। इस पानी में नमक मिलाने के बाद पैरों को इस पानी में डाल लें और 15-20 मिनट तक पैरों को सीझने दें। सेंधा नमक में मौजूद मैग्नीशियम सल्फेट दर्द और सूजन से आसानी से राहत दिलाता है। 20 मिनट बाद पैरों को सामान्य पानी से धुलकर इसपर मॉश्चराइजर लगा लें।