ऐसा करने पर हो सकती हैं देवी लक्ष्मी नाराज

घर में साफ-सफाई होना बेहद जरूरी है। वह इसलिए कि इससे बीमारियां नहीं पनपती हैं और दूसरी बात यह कि घर में सकारात्मक माहौल बना रहता है। जब घर में ऐसी कई वस्तुएं एकत्रित हो जाती हैं। जो किसी काम की नहीं तो उन्हें जरूरतमंद लोगों को या फिर कबाड़ खरीदने वाले लोगों को बेच कर मुनाफा कमा लेना चाहिए।
इस तरह के कबाड़ को हटाएं
– टूटे-फूटे बर्तन एवं कबाड़ को जमा करके रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है।
– टूटा हुआ पलंग, अलमारी या लकड़ी का अन्य सामान भी घर में नहीं रखना चाहिए, इससे आर्थिक लाभ में कमी आती है और खर्च बढ़ता है।
– छत पर या सीढिय़ों के नीचे कबाड़ जमा करके रखना भी आर्थिक नुकसान का कारण बनता है।
साफ सुथरे हों खिड़की-दरवाजे
– दरवाजे और खिड़कियां घर की शोभा होता हैं और अगर वहां स्वच्छता का संस्कार नहीं झलके तो घर में आने वाली धन-संपदा के मार्ग में रुकावट आती है।
– धन की देवी लक्ष्मी को स्वच्छता प्रिय है। जहां स्वच्छता दरवाजे से ही दिखाई देती हो वहां ही उनका आगमन होता है इस बात को सदैव याद रखना चाहिए।
लगाएं जामुनी रंग के पौधे
– जामुनी रंग, धन-संपत्ति और शांति का प्रतीक रंग है। इसलिए अपने घर के अंदर किसी जामुनी रंग का पौधा लगाना अच्छा साबित हो सकता है।
– अगर ऐसा न कर सकें तो कम से कम जामुनी रंग का कोई गमला ही घर में जरूर रखें। यह घर की सकारात्मकता में वृद्धि करेगा और परिजनों को प्रसन्न रखेगा।
जल निकासी की दिशा
– जिनके घर में गंदे या उपयोग में लिए गए जल की निकासी दक्षिण या पश्चिम दिशा में होती है उन्हें आर्थिक समस्याओं के साथ अन्य कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
– उत्तर दिशा एवं पूर्व दिशा में जल की निकासी आर्थिक दृष्टि से शुभ माना गया है।