ऐसी चीजें जिनको ना करें बाथरूम में स्टोर

Small and compact bathroom

जब तक कि आप इन्हें खराब नहीं करना चाहते, इन चीजों को बाथरूम से दूर ही रखें :
मैकअप: थम्ब रूल है कि मेकअप को रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। बाथरूम का टेम्प्रेचर पूरे वक्त ह्यूमिड रहता है या ठंडा हो जाता है। कुलमिलाकर ये मेकअप स्टोर करने का सही टेम्प्रेचर नहीं है, इसीलिए अगर मेकअप का शौक रखते हैं तो यह बहुत जरूरी है की आप अपने बेडरूम में ही एक शानदार वैनिटी तैयार करवाएं।
मेडिसिन: मेडिसिन कैबिनेट तैयार करवाएं। किसी भी दवाई को कूल जगह पर ही रखना चाहिए। गर्मी में या फ्रिज में या बाथरूम में कैबिनेट नहीं बनवाएं। रूम टेम्प्रेचर पर ही मेडिसिन कैबिनेट हो।
नॉन-वाटरप्रूफ इलेक्ट्रॉनिक्स: शॉवर लेते समय अगर आपको म्यूजिक सुनना पसंद है तो आइपॉड या रेडियो बाथरूम के अंदर लेकर ना जाएं। ज्यादा ह्यूमिडिटी के कारण इलेक्ट्रॉनिक्स खराब हो सकते हैं। कोई ऐसा अप्लाएंस यूज करें जिसे खासकर बाथरूम में लगाने के लिए बनाया गया हो।
एक्ट्रा रेजर: यूज करने से पहले ही अपने ब्लेड खराब नहीं करें। एक ब्लेड निकालकर यूज करें लेकिन बाकी जो बचे हुए हैं उन्हें बाथरूम में स्टोर नहीं करें वरना इनमें असमय जंग लग जाएगी और ये किसी काम के नहीं रहेंगे। बचे हुए ब्लेड्स को बाथरूम के बाहर ड्रेसिंग एरिया में किसी बॉक्स में स्टोर करके रखें।
टॉवेल्स: ये बहुत जरूरी हैकि आप अपने टॉवेल्स बाथरूम के अंदर नहीं सुखाएं। बाथरूम टेम्प्रेचर बैक्टीरिया बेहद आसानी से पनपते हैं, इसलिए टॉवल पर बैक्टीरिया की ग्रोथ भी तेजी से बढ़ेगी। लोगों में इन दिनों स्किन इन्फेक्शन की शिकायत भी इसी वजह से देखने को मिलती है। अपने डैम्प टॉवेल्स को धूप में बाहर खुली हवा में सुखाएं।