ऐसे आप भी बना सकते हैं कम्प्यूटर पर अपने शॉर्टकट

आजकल बिजली का बिल भरने, ऑफिस की रिपोर्ट तैयार करने के अलावा हर छोटे-बड़े काम के लिए कम्प्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल होता है। ऐसे में आपका काम मिनटों में खत्म हो जाए। इसमें मदद करता है Shortcut Keys।
आप सभी ने Alt+F4, Shift+Tab का इस्तेमाल तो किया होगा। ये शॉर्टकट द्मद्ग4ह्य असल में तब बड़े काम आती है। जब आपको किसी काम को अर्जेंट पूरा करना हो। क्या आपको पता है, आप अपने कीबोर्ड पर अपनी पसंद की keys पर शॉर्टकट क्रिएट कर सकते हैं। इससे न सिर्फ काम जल्दी होगा बल्कि आप अपने अनुसार शॉर्टकट बना पाएंगे और ये आपको आसानी से याद भी रहेगा।
ऐसे बनाएं कस्टम शॉर्टकट
शॉर्टकट की ऑप्शन को और भी बेहतर बनाने के लिए विंडोज 10, यूजर्स को अपने कंप्यूटर पर कस्टम शॉर्टकट बनाने की आजादी देता है। इस पोस्ट में हम आपको स्टेप टू स्टेप बताने वाले हैं की किस तरह आप कस्टम शॉर्टकट्स बना सकते हैं।
स्टेप 1 – सर्च बॉक्स में cmd टाइप कर के कमांड प्रॉम्प्ट विंडो को खोलें। इसके बाद कमांड प्रॉम्प्ट को सेलेक्ट करते हुए उस पर राइट क्लिक करें। फिर Run as administrator पर क्लिक करें।
स्टेप 2 – अब explorer shell: AppsFolder टाइप कर एंटर दबाएं। अब आपको अपने सिस्टम में इनस्टॉल हुई एप्स की लिस्ट मिल जाएगी।
स्टेप 3 – एक बार यह हो जाए तो एप पर राइट क्लिक कर के क्रिएट शॉर्टकट को सेलेक्ट करें। जब आपसे डेस्कटॉप शॉर्टकट के बारे में पूछा जाए तो yes पर क्लिक कर दें।
स्टेप 4 – आइकॉन पर राइट क्लिक करें और प्रॉपर्टीज सेलेक्ट करें। शॉर्टकट Key फिल्ड में Key कॉम्बिनेशन एंटर करें। कॉम्बिनेशन CTRL + ALT + लेटर/नंबर की तरह होना चाहिए।
कुछ इस तरह से अपने कम्प्यूटर, डेस्कटॉप और लैपटॉप पर आप ऐसे short key बना सकते हैं। जिससे आपको अपना काम जल्दी खत्म करने में मदद मिलेगी।