BREAKING NEWS
Search

ऐसे करें स्मार्टफोन या पीसी में यूट्यूब वीडियोज को डाउनलोड

कौन नहीं चाहता की डाटा खत्म होने के बाद भी पसंदीदा वीडियोज देखने को मिले। इसके अलावा कहीं-कहीं ऐसा भी होता है की नेटवर्क कनेक्टिविटी ना मिलने पर भी हम ऑनलाइन वीडियोज नहीं चला पाते। इस समस्या का आसान सा निदान है कि वीडियोज को डाउनलोड करके रख लिया जाए। यूं तो गूगल पर सर्च करो तो यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के सैकड़ों-हजारों ऑप्शन नजर आते हैं, लेकिन जब डाउनलोड करने की कोशिश करो तो हर वेबसाइट यूजर का काफी समय बर्बाद करती है, लेकिन वीडियो डाउनलोड नहीं करती। इस परेशानी से बचने के लिए नीचे दिए गए तरीके काम आ सकते हैं।
पहला तरीका –
स्मार्टफोन पर अगर आपके पास पर्याप्त इंटरनेट डाटा मौजूद है तो आप कोई भी मनपसंद वीडियो देखते वक्त ही उसे ऐप में ही डाउनलोड कर सकते हैं। टेकएडवाइजर डॉट कॉम के मुताबिक इसके लिए आपको एंड्रोयड स्मार्टफोन पर मौजूद यूट्यूब ऐप पर वीडियो देखते वक्त उसके नीचे दाहिनी ओर मौजूद एक ऑप्शन पर टैप करना होगा। इसे डाउनलोड या ऑफलाइन बटन के नाम से डिस्प्ले किया जाता है। वीडियो प्लेबैक शुरू होते ही अगर आप इस बटन पर टैप कर दें तो वीडियो प्ले होने के साथ-साथ डाउनलोड भी होता जाएगा। हालांकि इस तरीके से वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको पूरा वीडियो प्ले करना होगा या फिर उसकी पूरी बफरिंग का इंतजार करना होगा लेकिन अगर आपके पास डाटा है तो फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है।
दूसरा तरीका –
अगर आप यू-ट्यूब वीडियो को मोबाइल की गैलरी में हमेशा के लिए डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको एक ऐप अपने एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल करनी होगी। इस ऐप का नाम है ट्यूबमैट। बता दें कि यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। इसे आप ट्यूबमैट की ऑफीशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। बस ऐसा करने के दौरान आपको फोन की सेटिंग्स में थर्ड पार्टी ऐप इंस्टॉल परमीशन ऑन करनी होगी। ऐप इंस्टॉल होने के बाद आप क्रोम सा यूट्यूब ऐप कहीं भी वीडियो देखते वक्त नीचे शेयर बटन पर प्रेस करें और ओपन विद ट्यूबमैट करें। ऐसा करते ही वीडियो डाउनलोड के लिए ट्यूबमैट पर उपलब्ध हो जाएगा। यहां से वीडियो डाउनलोड करके आप उसे फोन की गैलरी में जब चाहे देख सकते हैं।
पीसी पर ऐसे करें डाउनलोड –
पीसी पर यू-ट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए यूजर कीपविड डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। सबसे पहले गूगल द्वारा इसकी वेब साइट खोलिए। यहां पर ऊपर दिए एक डाउनलोड बार में अपने मनपसंद वीडियो का क्ररु यानि लिंक कॉपी पेस्ट कर डाउनलोड बटन पर क्लिक कीजिए। इससे आपको अपने पसंदीदा वीडियो के कई क्वालिटी वाले फॉर्मेट नजर आएंगे। उनमें से आप हाई क्वालिटी या फिर लो क्वालिटी चुन सकते हैं। फिर वीडियो फाइल पर राइट क्लिक करके उसे सेव एज करें। फाइल नेम देकर उसे अपने डेस्कटॉप या ड्राइव में सेव कर लें। अब इस वीडियो को आप जब चाहे कितनी भी बार बिना इंटरनेट के देख सकते हैं।
दूसरा तरीका –
इस तरीके से यू-ट्यूब वीडियो डाउनलोड करने में आपको कोई न कोई डाउनलोडर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होगा। ये डाउनलोडर प्रोग्राम सिर्फ यू-ट्यूब ही नहीं बल्कि फेसबुक, वीमियो जैसे दूसरे प्लेटफॉर्म के वीडियो भी डाउनलोड कर सकते हैं। इन डेस्कटॉप डाउनलोडर पर यू-ट्यूब वीडियो का यूआरएल पेस्ट कीजिए और आपका पसंदीदा वीडियो डाउनलोड करके जब चाहे देखें। इस काम के लिए अपने पीसी पर आप इन 5 यू-ट्यूब डाउनलोडर सॉफ्टवेयर को गूगल सर्च करके डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।
1 4K वीडियो डाउनलोडर
2 WinX YouTube डाउनलोडर
3 aTube Catcher
4 Any Video Converter Free
5 फ्री यूट्यूब डानलोडर