BREAKING NEWS
Search

ऐसे पता करें कहां-कहां इस्तेमाल हुआ आपका आधार

क्या आप अपनी आधार से जुड़ी जानकारियों के लिए दूसरों पर निर्भर रहते हैं? क्या आपको भी डर लगता है कि कहीं आपके आधार का दुरूपयोग तो नहीं हो रहा है? तो अब आपको न किसी से पूछने की जरूरत है और न ही परेशान होने की। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी आधार से जुड़ी जानकारी को एक ही जगह पर पा सकेंगे। यहां आप जान सकेंगे कि पिछले 6 महीनों में आपके आधार का इस्तेमाल कहां-कहां हुआ है। अगर आपको लगता है कि आपके आधार का इस्तेमाल कहीं गलत जगह हुआ है, तो आप इसकी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आपको रजिस्टर मोबाइल की जरूरत होगी। तो जानते हैं इन 5 स्टेप्स को जिनकी मदद से आप आधार से जुड़ी इन जरूरी बातों के बारे में जान सकते हैं।
स्टेप 1: अपने पीसी के ब्राउजर पर जाएं। यहां https://resident.uidai.gov.in/notification-aadhaar टाइप करें और फिर इंटर कर दें।
स्टेप 2: आपको Aadhaar Services पेज दिखाई देगा। यहां Enter UID/VID के सामने अपने आधार का 12 अंकों का नंबर लिखें। इसके साथ Enter Security Code सामने से देख कर भरे और फिर सैंड ओटीपी पर क्लिक करें।
स्टेप 3: इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आएगा। ध्यान रहें कि अपना ओटीपी नंबर किसी के साथ भी शेयर न करें।
स्टेप 4: आप Select Date Range पर जाकर कब से कब तक का डाटा देखना है ये तक कर सकते हैं।
स्टेप 5: इसके बाद ओटीपी ऑप्शन पर आपको अपने मोबाइल पर आए ओटीपी नंबर को डालना पड़ेगा।
ऐसा करने पर आप अपने आधार से जुड़ी सभी जानकारियों को देख सकेंगे। यहां ध्यान रखना जरूरी है कि आप सिर्फ 6 महीने की जानकारी हासिल कर सकते हैं।