ऐसे लक्षण दिखें तो समझ जाएं कि आपके अंदर प्रोटीन की कमी है

शरीर को फिट रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है, इससे आपकी मांसपेशियां तो मजबूत होती ही हैं साथ ही पूरे शरीर को इसकी आवश्यकता होती है। शरीर के लिए अन्य पोषक तत्वों के अलावा प्रोटीन अनिवार्य है। प्रोटीन की कमी होने पर आपको सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर इसकी पहचान कैसे करें
मांसपेशियों में दर्द
पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं लेने से जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थ का निर्माण कम होता है, जिससे लचीलापन कम हो जाता है और जोड़ों में अकडऩ के साथ मांसपेशियों में भी दर्द की समस्या बढऩे लगती है।
हिमोग्लाबिन की कमी
शरीर में प्रोटीन की कमी से सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या कम होती जाती है और हीमाग्लोबिन भी कम हो सकता है। इन कारणों से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है।
थकान
प्रोटीन की कमी से रक्त में शर्करा का स्तर कम होता है, जिससे शारीरिक कमजोरी महसूस होने के साथ ही थकावट जैसी परेशानियां पैदा होती है। इसके अलावा आपको बार-बार भूख लगने का कारण भी प्रोटीन की कमी हो सकती है।
शारीरिक दर्द
अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं और शारीरिक दर्द की समस्या से गुजर रहे हैं, तो इसका कारण भी प्रोटीन की कमी हो सकती है, क्योंकि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आने का एक बड़ा कारण यह भी है।
डलनेस
आपके सौंदर्य के लिहाज से भी प्रोटीन बेहद जरूरी है। अगर सही मात्रा में प्रोटीन नहीं लिया गया, तो इसका असर आपके बाल और नाखूनों पर भी नकारात्मक होता है।