आपकी जुबां को चटखारे देने वाला कच्चे आम का चटपटा पापड़, घर पर बनाने में बेहद आसान। सामग्री: आम – 4 (750 ग्राम) चीनी – 1/4 कप (125 ग्राम) घी – 1 छोटी चम्मच गरम मसाला – 2.5 छोटी चम्मच काला नमक – 2 छोटी चम्मच या स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच ..." />
Breaking News

कच्चे आम का चटपटा पापड़

आपकी जुबां को चटखारे देने वाला कच्चे आम का चटपटा पापड़, घर पर बनाने में बेहद आसान।
सामग्री:
आम – 4 (750 ग्राम)
चीनी – 1/4 कप (125 ग्राम)
घी – 1 छोटी चम्मच
गरम मसाला – 2.5 छोटी चम्मच
काला नमक – 2 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
विधि: आम पापड़ बनाने के लिए आम को अच्छे से धोकर पानी सूख जाने तक सुखा कर इन्हें छीलिये और पल्प को टुकड़ों में काट लीजिये। एक बडा़ बर्तन लीजिए। इसमें आम के टुकड़े और 1 कप पानी डालकर गैस पर उबलने के लिए रख दीजिए। बर्तन को ढककर 4 से 5 मिनिट आम के टुकड़े नरम होने तक पका लीजिए।
5 मिनिट बाद आम को चैक कर लीजिए। आम अभी कच्चे हैं, इन्हें 3 मिनिट और उबलने दीजिए। 3 मिनिट बाद आम के टुकड़े चैक कीजिए। आम के टुकड़े नरम होकर तैयार हैं, गैस बंद कर दीजिए (आम को पकने में लगभग 8 मिनिट का समय लगा है।)
आम को थोड़ा ठंडा होने दीजिए। थोड़ा ठंडा होने के बाद इन्हें मिक्सर जार में डाल दीजिए और पेस्ट बना लीजिए। पेस्ट को छलनी में डालकर छान लीजिए। पल्प को छानने में आम के जो रेशे बच जाए, उन्हें हटा दीजिए और छना हुआ आम का पल्प ले लीजिए।
छाने हुए मिश्रण को बर्तन में डालकर गैस पर रख दीजिए। आम के पल्प में चीनी, गरम मसाला, काला नमक और लाल मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए। आम के पल्प में चीनी और मसाले अच्छे से घुल जाने तक और पल्प को थोडा़ गाढा़ होने तक पका लीजिए। लगभग 3 से 4 मिनिट में लगातार चलाते हुए आम का पल्प पक कर तैयार है। गैस बंद कर दीजिए।
किसी प्लेट या ट्रे पर पॉलीथीन शीट रख कर उसे घी लगाकर चिकना कर लीजिये और इस आम के पके हुए घोल को पॉलीथीन में डाल कर पतला फैला दीजिये। फिर, बचे हुए पल्प को भी दूसरी शीट पर डाल कर फैला दीजिए।
आम पापड़ को सूखने के लिए पहले इसे 1 दिन पंखे की हवा के नीचे रख दीजिए और उसके बाद इसे अगले दिन हल्के सूती कपड़े से ढककर धूप में सुखा लीजिए। अगर धूप न हो तो कमरे में ही पंखे की हवा के नीचे रखा रहने दीजिए। आम पापड़ सूख कर तैयार हो जाएगा।
आम पापड़ सूखकर तैयार है। इस स्वादिष्ट आम पापड़ को अपने मनपसंद आकार में काट कर पॉलीथिन से निकाल कर प्लेट में रख लीजिए और सर्व कीजिए। आम पापड़ को किसी एयर-टाइट कंटेनर में भरकर रख दीजिए और 2 से 3 महीने तक इसे जब आपका मन करे खाने के लिए उपयोग में ला सकते हैं।

Related Posts

error: Content is protected !!