BREAKING NEWS
Search

कढा़ही पनीर

पनीर से तरह-तरह की करी और डिश तैयार की जाती हैं, लेकिन जो स्वाद कढ़ाही पनीर में आता है, उसका मुकाबला अन्य किसी भी पनीर की डिश से नही किया जा सकता। आइए देखते हैं इसकी बेहद सरल रेसिपी।
सामग्री:
पनीर – 300 ग्राम
शिमला मिर्च – 1 (150 ग्राम)
टमाटर – 3 (250 ग्राम)
हरी मिर्च – 2
काजू – 10-12
तेल – 2-3 टेबल स्पून
हरा धनियां – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
हींग – 1 पिंच
जीरा – 1/2 छोटी चम्मच
हल्दी – 1/3 छोटी चम्मच
धनियां पाउडर – 1 छोटी चम्मच
कसूरी मेथी – 1 टेबल स्पून
अदरक पेस्ट – 1 छोटी चम्मच
गरम मसाला – एक चौथाई छोटी चम्मच से कम
लाल मिर्च – 1/4 छोटी चम्मच
नमक – 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
विधि: पनीर को 1 इंच के चौकोर टुकड़ों में काट लीजिये। शिमला मिर्च भी अच्छे से धो लीजिये। इसके बीज हटाकर इसे चौकोर टुकड़ों में काट लीजिये।
पैन में 2-3 छोटी चम्मच तेल डाल कर गरम कीजिये, गरम तेल में पनीर के टुकड़े सिकने के लिए लगा दीजिए और नीचे की ओर से हल्के से ब्राउन होने तक सेक लीजिये। पनीर के टुकड़े नीचे से हल्के ब्राउन हो जाने पर इन्हें पलट लीजिए और दूसरी ओर से भी हल्का ब्राउन होने तक सिकने दीजिए। दोनों ओर से सिक जाने पर पनीर के टुकड़ों को प्लेट में निकाल लीजिए।
शिमला मिर्च के टुकड़ों को भी पैन में डालकर हल्का सा क्रन्ची होने तक भून लीजिए। शिमला मिर्च को ढककर के 1 मिनिट के लिए पकने दीजिए। भुनी शिमला मिर्च को प्लेट में निकाल लीजिए। टमाटर, हरी मिर्च और काजू का बारीक पेस्ट बना कर तैयार कर लीजिए।
पैन में 2 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए। तेल गरम होने पर इसमें जीरा डाल कर भूनिये। जीरा भूनने के बाद इसमें हींग, हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर और कसूरी मेथी डालकर मसाले को हल्का सा भून लीजिए। इसके बाद इसमें अदरक का पेस्ट, टमाटर, हरी मिर्च और काजू का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डालकर मसाले को तब तक भूनिये जब तक मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगे।
मसाला भुन जाने के बाद मसाले में नमक, गरम मसाला डालकर मिक्स कीजिए और 1/2 कप पानी डाल दीजिए। इसमें पनीर के टुकड़े, शिमला मिर्च और थोडा़ सा हरा धनिया डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए।
सब्जी को ढककर 4-5 मिनिट धीमी आंच पर पकने दीजिए ताकि पनीर और शिमला मिर्च में सारे मसाले अच्छे से जज़्ब हो जाएं।
सब्जी को चैक कीजिए। कढ़ाही पनीर बनकर तैयार है। सब्जी को प्याले में निकाल लीजिए।
कढाही पनीर को हरा धनियां डाल कर सजाइये। स्वाद में लाज़वाब कढ़ाही पनीर को गरमागरम चपाती, परांठा, नॉन या चावल किसी के भी साथ परोसिये और खाइये।