कलक्टर के आदेश-जब्त बीजों को नीलाम करो

– कृषि विभाग करवाएगा नीलामी, राजकोष में जमा होगी राशि
– सीड एजेंसी को भी मिलेगा सुनवाई का मौका
श्रीगंगानगर। सिंगला सीड एजेंसी द्वारा सब्सिडी बीज अनियमितता मामले में जिला कलक्टर ने जब्त बीज के अंतरिम निस्तारण के आदेश दिए हैं। इसके तहत जब्त बीज की ओपन नीलामी करवाने के बाद कृषि विभाग प्राप्त राशि राजकोष में जमा करवाएगा। सीड एजेंसी को सुनवाई का मौका दिया जाएगा। इसके बाद प्रकरण में निर्णय लिया जाएगा।
जिला कलक्टर ज्ञानाराम ने ‘एसबीटी’ को बताया कि सब्सिडी बीज में अनियमितता की शिकायत पर कृषि विभाग को जांच के लिए आदेशित किया गया था। गत दिवस विभाग ने जांच पूर्ण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए इस्तगासा पेश किया है। इस पर एसेसिएन्शल कॉर्मिशयल डिस्पोजल एक्ट की धारा 6 (ए) के तहत जब्त बीज के अंतरिम निस्तारण के आदेश कृषि विभाग को दिए गए हैं। बीजों के खराब होने की आशंका के कारण उनकी नीलामी करवाई जाएगी।
उन्होंने बताया कि अगर बाद सुनवाई सीड एजेंसी पर कोई कार्रवाई नहीं बनती है तो उसे जब्त बीज की राशि लौटाई जाएगी।
गौरतलब है कि कृषि विभाग के सहायक निदेशक ने पिछले दिनों सिंगला सीड एजेंसी के 7 जैड स्थित गोदाम से बड़ी मात्रा में जौ बीज जब्त किया था।
बचते रहे अधिकारी: जिला कलक्टर द्वारा जब्त बीज के अंतरिम निस्तारण संबंधी आदेश देने के बावजूद कृषि विभाग के अधिकारी इसकी स्वीकारोक्ति करने से बचते रहे। उप निदेशक डॉ. सतीशकुमार शर्मा ने इस बारे पूछने पर बताया कि एक गोदाम की जांच रिपोर्ट उन्हें मिल गई है, दूसरे की अभी नहीं मिली है। इस मामले में आगे क्या कार्रवाई हुई, संबंधी जानकारी मांगने पर उन्होंने खुद को मीटिंग मेें व्यस्त बताते हुए फोन काट दिया।