कहीं आप भी तो नहीं खाते चाय के साथ ये चीज

लेकिन हम लोगों में से कितने लोग इस दिनचर्या का पालन करते हैं। जी हां सही समय और हेल्दी खाना सेहत के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सबसे ज्यादा इसी चीज को नजरअंदाज करते हैं। कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता राजा की तरह करना चाहिए और सबसे हेल्दी आहार खाने चाहिए। लेकिन सुबह जल्दी ऑफिस या स्कूल जाने के चक्कर में हम झटपट बनने या मिलने वाला खाना खा लेते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है। इस बात की जानकारी शायद आपको अभी न हो, लेकिन उम्र बढऩे के साथ इस बात का पता चलने लगता है।
यूं तो दिन की शुरूआत भरपेट और सेहतमंद खाना खाकर करना चाहिए। लेकिन अक्सर लोग जल्दी के चक्कर में घर से चाय के साथ रोटी खाकर निकल जाते हैं। उन्हें लगता है कि यह हेल्दी ब्रेकफास्ट है। यूं तो कैफिनयुक्त चाय पीकर दिन की शुरूआत करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। लेकिन ब्रेकफास्ट में चाय के साथ रोटी खाना स्वास्थ्य के नजरिये से बेहद नुकसानदायक है, क्योंकि दोनों को एक साथ खाने से पूरा पोषण नहीं मिलता है।
नुकसानदायक है चाय के साथ रोटी
वैसे तो कुछ भी खाने के साथ चाय पीना सही नहीं होता है। लेकिन चाय के साथ रोटी खाने बेहद ही नुकसानदायक होता है क्योंकि चाय के साथ रोटी खाने पर कैल्शियम शरीर सोख नहीं पाता है। जी हां सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए कि हमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड की भरपूर मात्रा मिल सकें। लेकिन चाय और रोटी खाने से कैल्शियम, आयरन और कार्बोहाइड्रेड कुछ भी नहीं मिल पाता है। जिसके कारण इस तरह के नाश्ते से शरीर को एनर्जी और पोषक तत्व बिल्कुल नहीं मिलते है। जबकि सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जिससे हमें दिन भर एनर्जी मिलती रहें।
हेल्दी और झटपट बनने वाला नाश्ता
अगर आप हेल्दी खाना चाहते हैं लेकिन साथ ही यह भी चाहते हैं कि आपका नाश्ता झटपट तैयार हो जाये तो अपने नाश्ते में दही रोटी, शेक या प्रोटीन से भरपूर पनीर या फिर रोटी सब्जी भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप कार्बोहाइड्रेड युक्त नाश्ता करने के लिए पोहा, दलिया, उपमा या इडली, उत्तपम भी ले सकते हैं।