BREAKING NEWS
Search

किसान हित के लिए इफको कर रही है कार्य

– किसान एवं सहकार सम्मेलन सम्पन्न
श्रीगंगानगर। इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. उदयशंकर अवस्थी ने कहा कि इफको आज अपनी स्वर्ण जयंती मना रहा है। इफको एक सोच है। यूनाइटेड नेशन ने भी कहा कि इफको दुनिया की सबसे अच्छी संस्था है। आप और हम इससे लगातार जुड़े हुए हैं। इससे हमारा पारिवारिक सम्बंध है। किसान हित के लिए इफको निरंतर कार्य कर रही है।
श्री अवस्थी आज नोजगे पब्लिक स्कूल मेें आयोजित किसान एवं सहकार सम्मेलन में बोल रहे थे। यहां उपस्थित किसानों को सम्बोधित करते हुए श्री अवस्थी ने कहा कि आज 21वीं सदी डिजीटल और टैक्रोलॉजी की सदी है। सभी के हाथ में मोबाइल है। हर मिनट में व्यक्ति अपडेट रहता है। इफको ने भी किसानों को डिजीटल इंडिया से जोडऩे के लिए महत्वपूर्ण कार्य किये हैं। उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन ही आपकी दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती है। अवस्थी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि मैं भारत को डिजीटल भारत बनाऊंगा।
उसी क्रम में इफको भी किसानों को डिजीटल कर रहा है। 13 भाषाओं में कॉल सेंटर चल रहे हैं। इफको वेबसाइट के माध्यम से कोई भी किसान, चाहे वह किसी भी राज्य का है, अपनी भाषा मेेंं कृषि सम्बंधी जानकारी प्राप्त कर सकता है। इस वेबसाइट के माध्यम से खेती, पशुपालन, बीज आदि जानकारियां किसानों को मिलती हैं। इस अवसर पर सहकारी समितियां श्रीगंगानगर के उप रजिस्ट्रार बलविन्द्र सिंह गिल ने भी ऐसे आयोजनों को सहकारिता के लिए महत्त्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इससे ही सहकारी तंत्र मजबूत होगा। इफको के अध्यक्ष बलविन्द्र सिंह नकई, निदेशक हरियाणा प्रहलाद सिंह चौधरी, निदेशक राजस्थान मांगीलाल डागा, राज्य विपनण प्रबंधक राजेन्द्र खरा, दी गंगानगर केन्द्रीय सहकारी बैंक के एमडी एमआर खन्ना, भूमि विकास बैंक के सचिव भूपेन्द्र कुमार ज्याणी, ईओ दीपक मित्तल, गौरीशंकर बंसल उपरजिस्ट्रार सहकारी समितियां विशेष लेखा परीक्षक, नगरपरिषद के पूर्व सभापति जगदीश जांदू, ग्राम सेवा सहकारी समिति लखियां के अध्यक्ष लखविन्द्र सिंह लखियां सहित चार जिलों के व्यवस्थापक व किसान उपस्थित थे।