BREAKING NEWS
Search

कूल्हे के दर्द से तुरंत छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपचार

हिप्स में दर्द होने का एक कारण हड्डियों के बीच मौजूद फ्लूड की कमी भी होता है। फ्लूड की कमी हो जाने से हड्डिया आपस में रगड़ खाने लगती है, जिससे ये कमजोर हो जाती है। गिर जाने या बढ़ती उम्र के कारण भी इसकी हडिड्यां टूटफूट सकती है। टेंडन शरीर की मसल्स को हड्डियों से जोडऩे वाली मजबूत रस्सी जैसी चीज होती है। यह काफी ताकतवर होती है। लेकिन अगर किसी झटके या लगातार किसी गलत मूवमेंट की वजह से इसे चोट पहुंच जाए तो यह काफी दर्द देती है। इस का दर्द मसल्स के मुकाबले देर से ठीक होता है।
– एक गिलास पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीने से कूल्हे के दर्द में काफी आराम मिलता है। इसके अलावा ब्रोकली खाने से भी न सिर्फ कूल्हे का दर्द सही होता है बल्कि पूरे शरीर के दर्द में भी आराम मिलता है। ब्रोकली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों की सेहत लंबे समय तक बरकरार रखते हैं।
– पपीते में बड़ी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी न केवल इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है, बल्कि ये कूल्हे के दर्द के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके अलावा सही साइज के जूते पहनकर, एक्सरसाइज करके और मोटापे को नियंत्रित रखकर भी आप जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं।
– हिप्स के दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए विटामिन ई युक्त चीजें बहुत फायदेमंद होती हैं। खासतौर पर बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है। बादाम के अलावा मछली और मूंगफली में भी पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है।
– बर्फ ऐसी चीज है जो न सिर्फ गर्मियों में ठंडक प्रदान करती है बल्कि कूल्हों के दर्द से भी छुटकारा दिलाती है। कूल्हों में दर्द के दौरान यदि बर्फ रगड़ी जाए तो बहुत आराम मिलता है। डॉक्टर्स कहते हैं कि 10 से 15 मिनट तक 4 से 5 बर्फ का प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा बर्फ को प्लॉस्टिक के बैग में रखकर भी आप कूल्हों की मालिश कर सकते हैं।
– कूल्हे के दर्द में लहसुन का सेवन अधिक से अधिक करें इससे काफी आराम मिलता है। विशेषज्ञ भी मानते हैं कि प्याज और लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कूल्हे के दर्द में तुरंत आराम पहुंचाते हैं। इनके नियमित सेवन से कूल्हे केदर्द की शिकायत होने का खतरा काफी कम हो जाता है।
– उठक बैठक भी कूल्हे में दर्द से छुटकारा दिलाने का एक उपाय है। दर्दनाक जोड़ को बढ़ाने से सूजन कम हो सकती है और दर्द से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। अपने कूल्हे की तुलना में अपने टखने या घुटने को ऊपर उठाना आसान है, लेकिन यह अभी भी संभव है। हम्फ्री आपके कूल्हे में लाभ प्राप्त करने के लिए अपने पैरों के साथ झुकाव की भी मदद करता है।