BREAKING NEWS
Search

खाना जो रखेगा आपको अलर्ट

लोग अक्सर यह शिकायत करते मिल जाते हैं कि दफ्तर में लंच के बाद काम पर पूरा ध्यान नहीं लग पाता, क्योंकि खाने के बाद उन्हें नींद का अहसास होने लगता है। अब ऐसे में एक ही सवाल जेहन में आता है कि आखिर दफ्तर में लंच के दौरान ऐसा क्या खाया जाए जिसे खाकर अलर्ट रहा जा सके।
हल्का और सेहतमंद खाने की बात हमेशा ही दिमाग में रहनी चाहिए खासकर दफ्तर में लंच के दौरान। इसके लिए ज्यादा तैयारियों की जरूरत नहीं है भारतीय घरों में सामान्य तौर पर बनने वाले कई खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें खाकर आपको नींद नहीं आएगी और आप काम पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। साथ ही साथ ये खाद्य पदार्थ आपकी सेहत के लिए भी बेहतर होते हैं।
लंच में ये लेना होगा फायदेमंद
पोहा : यह लंच टाइम में खाया जाने वाला बेहतरीन खाद्य है। पेट के लिए हल्का होता है और इससे आपको नींद भी नहीं आएगी।
इमली वाले चावल : चटपटे स्वाद के साथ-साथ जिन मसालों और नट्स के साथ इसे तैयार किया जाता है उससे पेट भरे होने का अहसास भी होता है। आपको दिनभर ऊर्जा भी मिलती रहती है।
रोटी करी : यह दक्षिण भारतीय भोजन है। केवल गेहूं से बनी रोटियां खाएं, इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज होगा और यह आपको दिनभर सक्रिय बनाए रखेगी। साथ ही करी में शामिल सेहतमंद सब्जियां आपको पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करेंगी।
पोंगल : दक्षिण भारत के इस मसालेदार डिश को कई लोग पसंद नहीं करते लेकिन आपको दिनभर पर्याप्त ऊर्जा की जरूरत है तो दालों से तैयार होने वाले इस खाद्य को दोपहर में खाना फायदेमंद है। इसमें मौजूद दालें आपको दिनभर एक्टिव बनाए रखने में मदद करती हैं।
वेजिटेबल सलाद : अपनी पसंद की सब्जियों को काटकर उस पर ऑलिव ऑयल से ड्रेसिंग करें इससे सलाद का स्वाद भी बढ़ेगा, साथ ही यह और भी हेल्दी हो जाएगा। इससे न केवल आपकी सेहत बनेगी बल्कि आप दिनभर तरोताजा भी महसूस करेंगे।
फल : ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और इनसे आपको दिनभर पेट भरे होने का अहसास होगा। अपने साथ केले, सेब, संतरे, अमरूद जैसे फल रखें।
स्प्राउट्स : प्रोटीन और फाइबर से भरपूर स्प्राउट्स भी लंच टाइम पर खाने के लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं। चना, मूंग से तैयार स्प्राउट्स अधिक बेहतर होंगे क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती है और फाइबर अधिक होता है, जो आपको दिनभर पेट भरे होने का अहसास कराते हैं।
भुनी हुई मूंगफली : एक मुठ्ठी भरकर मूंगफली खाने से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और मिनरल प्राप्त होते हैं। इससे दिनभर पेट भरे होने का अहसास होता है और नींद भी छूमंतर हो जाती है।