गर्मियों में धूप से होता है झुर्रियों का खतरा, ऐसे रखें त्वचा का खयाल

गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलना आपको पसंद नहीं क्योंकि धूप आपकी रंगत को छीन लेती है लेकिन फिर भी जरूरी काम हों, तो बाहर निकलना ही पड़ता है। गर्मियों में तेज धूप की वजह से न सिर्फ आपकी त्वचा का रंग डल हो जाता है बल्कि धूप आपके त्वचा की नमी भी छीन लेती है। इसी कारण से अगर आप गर्मियों में अपनी त्वचा का ठीक से खयाल नहीं रखती हैं, तो चेहरे पर झुर्रियां उभरने लगती हैं।
गर्मी में तेज धूप ना सिर्फ त्वचा की नमी चुरा लेती है बल्कि इससे चेहरे पर झुर्रियों की समस्या भी बढ़ जाती है। इसीलिए महिलाओं को घर से बाहर निकलने से पहले अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। झुर्रियों से त्वचा में सिकुडऩ पड़ जाती है तथा आंखों के नीचे काले घेरे बनने की समस्या भी हो जाती है, जिससे आपकी खूबसूरती प्रभावित होती है। ऐसे में आपको जरूरत है अतिरिक्त देखभाल की। जानिए हमारे साथ कुछ ऐसे सफल उपचारों के बारे में जो आसान होने के साथ-साथ असरकारी भी हैं।
खट्टे फलों और पानी का सेवन
खट्टे फल जैसे संतरे, नीबू और अंगूर जैसे फलों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करें, क्योंकि इनमें विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। विटामिन सी कोलाजन और त्वचा के लिए दूसरे प्रोटीन बनाने में सहायक होता है। इससे आप झुर्रियों की समस्या से बच सकते हैं। झुर्रियों के सफल उपचार के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। दिन में कम से कम 12-13 गिलास पानी पीयें।
अंडे का फेसपैक
झुर्रियों की समस्या से बचने के लिए अंडे का सफेद भाग आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। अंडे के सफेद भाग को एक बाउल में निकालकर अच्छे से फेंट लें और चेहरे पर पैक की तरह लगाएं। सूखने पर चेहरा धो लें।
कम करें मेकअप
गर्मी के दौरान कम से कम मेकअप करना चाहिए और ध्यान रखना चाहिए कि मेकअप ऐसा हो जिसमें चिपचिपाहट न हो यानी आप वॉटर प्रूफ मेकअप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में चेहरे पर निखार लाने के लिए दिन में कई बार चेहरे पर ठंडे पानी से छिड़काव करें, इससे चेहरा तरोताजा रहेगा।
त्वचा की ठंडक के लिए फेसपैक
चेहरे को झुर्रियों से बचाने के लिए गर्मी के दिनों में चंदन का पैक लगाना चाहिए इससे चेहरे को ठंडक भी मिलेगी। गुलाबजल को बर्फ में जमाकर उन क्यूब्स को झुर्रियों पर मलना चाहिए इससे झुर्रियां दूर करने में मदद मिलेगी। खीरे के छोटे-छोटे टुकड़ों को पीसकर उसे आंखों के आसपास और झुर्रियों पर मलना चाहिए। मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे चेहरे के रोमछिद्रों खुलते है, त्वचा से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं और त्वचा पर पडऩे वाले खिंचाव के निशान भी दूर हो जाते हैं।
विटामिन ई कैप्सूल
विटामिन ई का कैप्सूल झुर्रियों को दूर करने में फायदेमंद होता है। तीन विटामिन ई कैपसूल का ऑयल एक बाउल में डालें और उसमें दो चम्मच दही, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अच्छे से फेंटकर इस पैक को चेहरे पर लगाएं औ र 10 मिनट तक छोड़ दें। फिर चेहरे की हल्की मसाज करते हुए पानी से साफ करें।
सनस्क्रीन है जरूरी
गर्मियों में झुर्रियों से बचाव के लिए धूप में कम से कम निकले यदि ये संभव न हो तो आप धूप में जब भी निकले आंखों पर चश्मा और सिर ढककर निकले और साथ ही अपने साथ छतरी जरूर रखें ताकि अधिक गर्मी होने पर आप उसका इस्तेमाल कर सकें। चेहरे की झुर्रियों को रोकने के लिए सनस्क्रीन लोशन लगाकर ही बाहर निकलें और जब भी धूप में से घर पर आएं तो तुरंत मुंह न धोएं बल्कि कुछ देर रूककर चेहरे को अच्छी तरह धोएं और मॉश्चंराइजिंग क्रीम लगाएं। रोज सोने से पहले झुर्रियों पर नारियल तेल से हल्की मसाज करें। नियमित रूप से झुर्रियों पर नारियल तेल लगाने से झुर्रियां कम हो जाती हैं।