BREAKING NEWS
Search

गर्मियों में सूखी नाक से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपचार

नाक का सूखापन कोई चिंता का विषय नहीं है लेकिन यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। सूखी नाक कई तरह के स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकती है। इस कारण साइनस की समस्या या फिर अत्यधिक सिरदर्द जैसी परेशानी होने की संभावना बनी रहती है। दूसरी परेशानी यह हो सकती है कि सूखी नाक कई तरह की असुविधा उत्तन्न करती है। सांस संबंधी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती है। सूखी नाक की समस्या खासकर नाक के अंदर की परेशानी होती है। इससे नाक के अंदर एक श्लेष्म की परत जम जाती है। ये समस्या खासकर गर्मियों में देखने को मिलती है। अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से ग्रसित हैं तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिससे इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
पानी पीएं
सूखी नाक की समस्या अक्सर पानी की कमी से भी हो सकती है। गर्मी में अक्सर शरीर में पानी की कमी होती है, जिससे नाक में सूखापन आ जाता है। ऐसे में पानी पीना बहुत जरूरी हो जाता है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से कई तरह की समस्या से बचा जा सकता है।
नेसल स्प्रे
अगर आप सूखी नाक की समस्या से परेशान है तो आपके लिए नेसल स्प्रे बेहतर हो सकता है। यह नाक का मार्ग गीला करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अगर आप बहुत ज्यादा प्रयोग करेंगे तो नाक सूखने लगेगी और श्लेष्मा झिल्ली यानि म्यूकस मेम्ब्रेन को नुकसान पहुंच सकता है।
स्टीम
आम होम फेशियल ट्रीटमेंट यानी स्टीम भी सूखी नाक से राहत देने में आपकी मदद कर सकती है। स्टीम के लिए आप स्टीम स्टीमर से ले सकते हैं या फिर किसी बड़े बर्तन में पानी तेज गर्म करके भाप ले सकते हैं। भाप लेने से पहले सिर को तौलिए से ढक लें और जितनी देर बर्दाश्त हो, भाप लें।
नारियल तेल
हम सब नारियल तेल से जुड़े फायदों के बारे में जानते है। यह लगभग सभी चीजों के लिए इस्तेमाल किया जाता है और हमेशा बहुमुखी गुणों के कारण जाना जाता है। नाक में नारियल तेल लगाने से सूखापन दूर होता है और कोशिकाओं के बीच के अंतराल को भरकर दर्द को दूर करने में मदद करता है। लेकिन ध्यान रहें अन्य किसी भी उपाय की तरह इसे भी ज्यादा न करें। एक दिन में कुछ बूंदे नरियल के तेल की सूखी नाक के लक्षणों को कम करने के लिए काफी होती है।
बादाम तेल
बादाम का तेल नाक के सूखेपन को दूर करने का एक शानदार उपाय है। हालांकि मात्र बादाम का तेल लगाने से यह समस्या आसानी से दूर की जा सकती है, लेकिन एलोवेरा जैल मिक्स करने से यह और भी अच्छी तरह से काम करती है। सूखी नाक की समस्या को दूर करने के लिए इन दोनों के मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से अपनी नाक के अंदर लगाये।