गाजर का हलवा बनाकर लम्बे समय तक कैसे प्रिजर्व करें?

गाजर का हलवा सर्दियों में तो सभी बनाकर मज़े से खा लेते हैं, लेकिन सर्दियों के बाद भी टेस्टी हलवा खाना हो, तो गाजर का हलवा बनाकर लम्बे समय तक कैसे प्रिजर्व करें? आइए देखें इसकी सरल सी विधि
सामग्री:
कद्दूकस की हुई गाजर- 1.5 कि।ग्रा।
मावा- 250 ग्राम
चीनी- 300 ग्राम
दूध- 1 कप
घी- 4 टेबल स्पून
काजू- 15 से 20
बादाम- 15 से 20
इलायची- 6
विधि: कढ़ाही में घी डाल लीजिए और इसे पिघलने दीजिए। कद्दूकस की हुई गाजर को पिघले हुए घी में डाल दीजिए और मध्यम आंच पर इन्हें घी में मिक्स करते हुए 1 से 2 मिनिट भून लीजिए। इसके बाद, गाजर को ढककर धीमी-मध्यम आंच पर 5 मिनिट पकने दीजिए।
इसी बीच, मेवे काट लीजिए- कुछ काजू को 5 से 6 टुकड़े करते हुए और कुछ को 2 भाग में काट लीजिए। बादाम को लंबाई में 4 से 5 टुकड़े करते हुए काट लीजिए। इलायची को छीलकर कूटकर हल्का दरदरा पाउडर बना लीजिए।
5 मिनिट बाद,। गाजर में से थोड़ा सा जूस निकल आता है। गाजर को चमचे से चला लीजिए और फिर से 5 से 6 मिनिट ढककर पकने दीजिए। गाजर को कुल 15 मिनिट पका लीजिए। इसे बी़च-बीच में चलाते रहिए।
15 मिनिट में गाजर क्रंची नरम तैयार है। इसमें चीनी डालकर मिक्स कर लीजिए और इसे ढककर 3 से 4 मिनिट धीमी आंच पर पकने दीजिए। 4 मिनिट बाद, हलवे को चैक कर लीजिए। गाजर में से बहुत सारा जूस बाहर आ गया है। इसमें चीनी घुल गई है। अब, गाजर से जूस सूखने तक इसे खुला ही तेज आंच पर पका लीजिए। गाजर को बीच-बीच में चलाते रहें।
इसी बीच, मावा भून लीजिए। इसके लिए पैन गरम कीजिए और मावा को क्रम्बल करके पैन में डाल दीजिए। इसको मध्यम- धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए तब तक भूनिए जब तक कि मावे का रंग ना बदलने लगे और अच्छी खुशबू ना आने लगे। 5 मिनिट में मावा भुन जाने पर, गैस बंद कर दीजिए और इसे थोड़ी देर चलाते रहिए क्योंकि पैन गरम है।
गाजर से पानी सूखने पर, गाजर पककर तैयार हैं। इसमें से प्रिजर्व करने के लिए थोड़ी सी गाजर हटाकर बाकी गाजर से हलवा बना लीजिए। कढ़ाही में 1 किलोग्राम गाजर के बचे हुए मिश्रण में दूध डाल दीजिए। इसे गाढ़ा होने तक तेज आंच पर बीच-बीच में चलाते हुए 5 मिनिट पका लीजिए। मिश्रण के गाढ़ा होने पर इसमें भुना हुआ मावा और थोड़े से मेवे और इलायची पाउडर डाल दीजिए। सारी सामग्रियों को मिक्स करते हुए हलवे को 2 मिनिट पका लीजिए।
हलवे के पक जाने पर इसे प्याले में निकाल लीजिए। गाजर का स्वादिष्ट हलवा आसानी और जल्दी से बनकर तैयार है। इसके ऊपर थोड़े से मेवे डालकर इसकी गार्निशिंग कर लीजिए। इस हलवा को गरमागरम सर्व कीजिए। हलवे को फ्रिज में रखकर 1 सप्ताह तक खा सकते हैं।
चीनी के साथ पकी गाजर कैसे प्रिजर्व करें: इसके लिए एक ऐसा कन्टेनर लीजिए कि जिसमें एक बार का हलवा बनाने लायक पकाई हुई गाजर बंद करके रखी जा सके। इस कन्टेनर में चीनी गाजर का मिश्रण रखिए और इसे पूरी तरह ठंडा होने दीजिए। इसके बाद, कन्टेनर का ढक्कन लगाकर इसे फ्रीजर में रख दीजिए और पूरे 6 महीने तक यूज कर सकते हैं।
प्रिजर्व गाजर से हलवा बनाने का तरीका: जब गाजर का हलवा बनाना हो, तब डिब्बे को फ्रीजर से निकाल लीजिए और इसे सामान्य तापमान पर आने दीजिए। मावा लेकर हल्का सा भूनिए और इसमें प्रिजर्व की हुई गाजर डालकर मिक्स कर दीजिए। अपनी पसंद के मेवे मिलाइए, 5 मिनिट में गाजर का हलवा सर्व करने के लिए तैयार हो जाएगा।