गुम चोट को चुटकियों में सही करते हैं राई के दाने

भागदौड़ भरी जिंदगी और खचाखचा भरे शहरों में चोट, खरोंच और गुम चोट लगना आम बात है। अन्य चोटों के मुकाबले गुम चोट बहुत दर्द देती है। अन्य चोट-खरोंच को देख कर पता चल जाता है कि घाव कितना गहरा है। लेकिन गुम चोट में अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल होता है। आज हम गुम चोट से निपटने के लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जो दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए रामबाण है। राई का नाम तो आपने सुना ही होगा। राई हर घर में आसानी से मिल जाती है। इसे सरसों भी कहा जाता है। आचार बनाने और सब्जी में छौंका लगाने के अलावा राई के सेहत के जुड़े कई ऐसे फायदे हैं जिनके बारे में पढ़कर आप चौंक जाएंगे।
राई के छोटे-छोटे दानों में आपकी सेहत से जुड़ी समस्याओं के कई हल छिपे हैं। अगर आप नहीं जानते राई के अनमोल फायदे तो आज जान लें। राई के फायदे आपको कभी ना कभी जिंदगी के बहुत काम आएंगे। गुम चोट से तुरंत निजात पाने के लिए राई बहुत फायदेमंद है। गुम चोट पर राई का पतला पेस्ट लगाने से जल्दी आराम मिलता है। इसके अलावा राई के दानों को हल्के गर्म पानी के साथ उबालकर कॉटन के कपड़े से चोट पर हल्के हाथों से थपथपाने से आराम मिलता है। राई में एंटीऑक्सिडेंट, सेलेनियम और मैग्निश्यम भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए चोट लगने के दौरान इसे खाने में या सलाद में हल्का छौंक लगाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। गुम चोट लगने पर इसका एक इस्तेमाल ये भी है कि राई के आटे में गाय के घी को मिलाकर लेप बनाएं। इसे चोट पर लगाने से काफी आराम मिलता है।
इसके अलावा भी राई के कई चौंकाने वाले फायदे हैं। अचानक होने वाली घबराहट में भी राई के छोटे-छोटे दाने रामबाण हैं। घबराहट होने पर राई को हाथ की हथेलियों और पैरों के तलवे में रगडऩे से घबराहट नाम की बीमारी से तुरंत निजात मिलती है। राई नेचुरल स्क्रब का काम भी करता है। इसे गुलाबजल के साथ लगाने से चेहरे की डेड स्किन हटती है। खाने में राई का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है। राई के सेवन से बुढ़ापा बहुत देर में आता है।