गुर्दे की पथरी को 7 दिन में बाहर निकालते हैं ये घरेलू नुस्खे

आमतौर पर शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर ना निकल पाने की वजह से किडनी में समस्या होने लगती हैं। सही तरीके से काम करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए किडनी को सही मात्रा में पानी की जरुरत होती है। जब सही मात्रा में पानी नहीं मिलता है तो किडनी में पथरी बनने लगती है। किडनी स्टोन काफी कठोर होती है यह किडनी या यूरिनरी ट्रैक्ट में खनिज एकत्रित हो जाने की वजह से होते हैं। हालांकि प्राकृतिक उपायों की मदद से पथरी को निकाला जा सकता है। इसके लिए आज हम आपको 5 ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं।
लेमन जूस और ऑलिव ऑयल
लेमन जूस और ऑलिव ऑयल को मिलाकर उसका सेवन गॉलब्लेडर के स्टोन के लिए किया जाता रहा है लेकिन किडनी के स्टोन में भी ये काफी कारगर है। नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड कैल्शियम बेस वाले स्टोन को तोडऩे का काम करता है और दोबारा बनने से भी रोकता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए नींबू के रस और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में लेकर मिला लें और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें।
अनार का जूस
अनार का जूस और उसके बीज दोनों में ही एस्ट्रीजेंट गुण होता है जो कि किडनी के स्टोन के इलाज में मददगार है। यदि आपकी किडनी में है तो प्रतिदिन एक अनार खाना या फिर उसका जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा अनार को फ्रूट-सलाद में भी मिलाकर खाया जा सकता है।
व्हीट ग्रास
व्हीट ग्रास को पानी में उबालकर ठंडा कर लें। इसके नियमित सेवन से किडनी के स्टोन और किडनी से जुड़ी दूसरी बीमारियों में काफी आराम मिलता है। इसमे कुछ मात्रा में नींबू का रस मिलाकर पीना और बहतर हो सकता है।
पार्सले वाटर
इसे बनाते समय खीरे और नींबू का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। पार्सले कैल्शियम ऑक्सलेट को एकत्रित होने से रोकता है जिससे पथरी आसानी से बाहर निकल जाती है। इसे बनाने के लिए पार्सले की पत्तियां, 1 नींबू और आधा खीरा लें। पार्सले की पत्तियों को 15 मिनट तक पानी में उबाल लें। उसे ठंडा होने के बाद उसमें छीलकर काटा हुआ खीरा और नींबू का रस मिलाएं। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसे छानकर पी लें।
पार्सले और सेब का सिरका
सेब का सिरका हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्पादन करने में मदद करता है जो किडनी में पथरी होने से रोकथाम करता है। इसके साथ ही ऑलिव ऑयल ल्यूबरिकेंट की तरह काम करता है पथरी को बाहर निकालने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए पार्सले, 1 कप पानी, 1 चम्मच सेब का सिरका और कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल लें। इसे बनाने के लिए सभी चीजों को मिलाकर ब्लैंड कर लें। अब इसे छानकर पी लें। अगर यह ज्यादा गाढ़ा है तो इसमें पानी मिला सकते हैं।