गूगल मेप दो पहिया वाहन के लिए लाया मोटरसाइकिल मोड

भारतीय मोबाइल बाजार की अहमियत को समझते हुए गूगल ने अपने गूगूल मेप ऐप में नया अपडेट जारी किया है। इस अपडेट के तहत अब भारतीय यूजर रूशह्लशह्म्ष्4ष्द्यद्ग रूशस्रद्ग का इस्तेमाल कर सकेंगे जो खासतौर से दो पहिया वाहन के लिए तैयार किया गया है। यह फीचर यूजर को बाइक का सबसे तेज रूट अपनाने की सलाह देगा। अब तक गूगल मैप्स कार, सार्वजनिक वाहन और पैदल जाने का रास्ता बताता था।
अंग्रेजी वेबसाइट एंड्रॉयड पुलिस ने इस फीचर का सबसे पहले स्क्रीनशॉट जारी किया और बताया कि भारतीय यूजर के लिए गूगल मैप्स में मोटरसाइकिल मोड जारी किया गया है। हालांकि अभी यह फीचर आम लोगों के लिए नहीं आया है। जारी किए गए स्क्रीनशॉट में ऊपर की तरफ बाईं ओर कार ड्राइव के पास के दाईं तरफ ही टू-व्हीलर का विकल्प दिया गया है। हाल ही में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा था गूगल मैप्स और गूगल के प्रोडक्ट को बेहतर बनाने में भारतीय मोबाइल यूजर की बड़ी भूमिका रहेगी।
कैसे करते हैं इस्तेमाल
गूगल मैप्स में सबसे पहले उस जगह का नाम सर्च करें जहां जाना है। इसके बाद नीचे डायरेक्शन नाम का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें और अपनी लोकेशन टाइप करें। इसमें आप जीपीएस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद मोबाइल स्क्रीन पर रूट खुल जाएगा और मोटरसाइकिल के मोड का चुनाव करने के लिए आपको ऊपर की तरफ बाईं से दूसरे नंबर पर मौजूद दोपहिया के निशान पर क्लिक करना होगा। इसके बाद गूगल मैप्स पर मोटरसाइकिल का सबसे तेज रूट मैप दिखने लगेगा।